जल जीवन मिशन (हर घर जल) योजना की समीक्षा बैठक हुई संपन्न

बरेली, 23 दिसम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल जल जीवन मिशन (हर घर जल) योजना की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने नमामि गंगे व ग्रामीण जल आपूर्ति की समीक्षा करते हुये अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण को निर्देश दिये कि नमामि गंगे व ग्रामीण जल आपूर्ति की रैंकिंग खराब आ रही है इसके चेक करें क्यों खराब आ रही है। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण को निर्देश दिये कि नमामि गंगे के अन्तर्गत एस0टी0पी0 निर्माण की स्थिति को भी देखें।

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन (हर घर जल) योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण को निर्देश दिए कि हर घर जल योजना के अंतर्गत जिन राजस्व गांव में ओवरहेड टैंक के लिए भूमि चयनित हो गई है उनमें शीघ्र ओवरहेड टैंक के निर्माण का प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी को अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण ने अवगत कराया कि ओवरहेड टैंक के लिए कुछ जगह भूमि चयनित हो गयी है लेकिन कुछ जगह पर विभिन्न व्यवधानों के कारण निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हो पा रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सरकारी कार्य में यदि कोई बाधा डालता है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये।

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि इस समय 3600 श्रमिक ही कार्य कर रहे हैं। 700 साइट हैं लेकिन 85 जगह पर वर्तमान में कार्य नहीं चल रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि विगत तीन बैठकों में लगातार निर्देश दिये जा रहे हैं कि श्रमिको की संख्या बढ़ाकर सभी साइटों पर कार्य करवाया जाये, जिससे कार्य समयान्तर्गत पूर्ण हो सके। लेकिन अभी तक ऐसा नही हुआ
जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित कार्यदायी संस्था को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

उन्होंने निर्देश दिये कि प्रचार-प्रसार हेतु अन्य जनपदों से फीडबैक लेते हुये बेहतर प्रदर्शन वाली संस्था को कार्य दिया जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण कुमकुम गंगवार, कार्यदायी संस्था सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper