जानिए राशि के अनुसार किस रंग के फूल से करें माँ दुर्गा की पूजा

नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख पर्व है। यह एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातें’। इन नौ रातों और दस दिनों के दौरान, माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि वर्ष में चार बार आता है। पौष, चैत्र, आषाढ,अश्विन मास में प्रतिपदा से नवमी तक मनाया जाता है।

नवरात्रि के 9 दिनों में मां के 9 रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत भी रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान विधि- विधान से माँ दुर्गा की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे राशि के अनुसार किस रंग के फूल से करें माँ की पूजा, तो चलिए जानते हैं

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
प्रतिपदा प्रारंभ तिथि: 1 अप्रैल 2022 को सुबह 11:54 बजे शुरू होगी।
प्रतिपदा समाप्ति तिथि: 2 अप्रैल, 2022 पूर्वाह्न 11:57 बजे
चैत्र घटस्थापना: शनिवार, 2 अप्रैल, 2022
घटस्थापना का शुभ मुहूर्त : प्रातः 6:22 से सायं 8:31 तक।
घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त: दोपहर 12 बजे से 8 मिनट से दोपहर 12 बजे से 57 मिनट तक होगा।

मेष राशि : इस राशि का स्वामी मंगल है और शुभ रंग लाल है। इस राशि के लोगों को मां दुर्गा को लाल फूल अर्पित करने चाहिए। आप लाल फूल जैसे लाल गुलाब, गुड़हल, लाल कमल दे सकते हैं।

वृष राशि: वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। शुक्र का प्रिय रंग सफेद है। इस राशि के लोग मां दुर्गा को सफेद फूल जैसे सफेद गुड़हल, सफेद गुलाब, आभूषण आदि चढ़ा सकते हैं।

मिथुन राशि : इसका प्रधान ग्रह बुध है और इसके पसंदीदा रंग हरे और पीले हैं। मिथुन राशि के लोगों को नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा पीले फूलों जैसे गेंदा, कनेर आदि से करनी चाहिए।

कर्क राशि: शासक ग्रह चंद्रमा है और सफेद रंग पसंद करता है। ऐसे में मां दुर्गा की पूजा के लिए सफेद कमल, चमेली आदि का प्रयोग करना चाहिए। आप गुलाबी फूलों का भी उपयोग कर सकते हैं।

सिंह राशि : इसका प्रधान ग्रह सूर्य है। पसंदीदा रंग नारंगी और लाल हैं। लाल गुलाब, गुड़हल, लाल कमल, गेंदा आदि फूलों की पूजा करनी चाहिए।

कन्या राशि : इसका स्वामी ग्रह बुध है, इसलिए इस राशि के लोगों को मां दुर्गा की पूजा पीले फूलों से करनी चाहिए.

तुला राशि : तुला राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि के लोगों को नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के लिए सफेद फूलों का प्रयोग करना चाहिए।

वृश्चिक राशि : इसका स्वामी मंगल है। इस राशि के लोगों को मां दुर्गा की पूजा लाल फूलों से करनी चाहिए। मां दुर्गा प्रसन्न होंगी।

धनु राशि : इसका स्वामी बृहस्पति है। उसका पसंदीदा रंग पीला है। धनु राशि के लोगों को दुर्गा की पूजा पीले फूलों से करनी चाहिए।

मकर राशि : मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है और इनका पसंदीदा रंग नीला है। इस राशि के लोगों को मां दुर्गा की पूजा नीले रंग या गुड़हल, गुलाब से करनी चाहिए।

कुंभ राशि : इस राशि के स्वामी भी शनिदेव हैं। आपको भी पूजा नीले रंग या गुड़हल, गुलाब से करनी चाहिए।

मीन राशि : मीन राशि का स्वामी बृहस्पति है। ऐसे में मां दुर्गा की पूजा पीले फूलों से करनी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper