जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कर- करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

बरेली, 12 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुये सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लक्ष्य के सापेक्ष वसूली बढ़ायी जाये। उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा प्राप्त वास्तविक आरसी को ऑनलाइन किया जाये, जिससे प्रति अमीन वसूली बढ़ेगी और वसूली का प्रतिशत भी बढ़ेगा। उन्होंने अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) को धारा-80, निर्विवाद उत्तराधिकारी, धारा-98 तथा पैमाइश की प्रति सप्ताह समीक्षा करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी/तहसीलदार/नायब तहसीलदार को लंबित राजस्व वादों, सीलिंग वादों व मजिस्ट्रियल जांचों के निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होंने कृषक दुर्घटना बीमा योजना की समीक्षा करते हुये सम्बंधित को निर्देश दिये कि लंबित प्रकरणों का अतिशीघ्र निस्तारण किया जाये।

जिलाधिकारी ने वाणिज्यकर विभाग को जीएसटी अपवंचन रोकने व नए जीएसटी पंजीकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अपवंचन कर्ताओं द्वारा कर अदायगी ना किये जाने से राजस्व की हानि होती है, ऐसी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने तथा कर चोरी का पता लगाने के लिये जनता की सहायता ली जाये और जीएसटी के नए पंजीकरण को बढ़ाया जाये।

जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनता दर्शन में प्राप्त शिकायतों का एक रजिस्टर बनाया जाये और जिन लोगों की बार-बार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उनको संज्ञान में लेकर प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आम जनता की समस्याओं की जनसुनवाई की जाये और समस्या के निवारण की फीड बैक भी लिया जाये। उन्होंने कहा कि कभी-कभी फर्जी/कोर्ट वाले मसलों की भी लोग शिकायत करते हैं तो उन्हें बुलाकर समझाया जाये।

जिलाधिकारी ने सी0एम0 डैशबोर्ड पर डी व ई रैंक प्राप्त करने वाले विभाग की भी समीक्षा करी और सुधार लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग से जानकारी ली की कि जनपदीय सीमा पर नवीन दुकाने खोले जाने के सम्बन्ध में क्या कार्यवाही की गयी है। आबकारी अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि 14 दुकाने खोली गयी हैं व चार बार के लाइसेंस निर्गत किये गये हैं।

मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) दिनेश, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, समस्त ए0सी0एम0/उपजिलाधिकारी/तहसीलदार सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper