जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अभियोजन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

 

बरेली , 20 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल देर शाम अभियोजन कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित हुई।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि आगामी त्योहारों व लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद में फूड एण्ड ड्रग, आबकारी, पॉक्सो एक्ट के मुकदमों को गति दी जाये। उन्होंने अभियोजकों को निर्देश दिए कि कार्यों में प्रगति लाए इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि पॉक्सो एक्ट के अंतर्गत प्रभावी कार्रवाई करते हुए अभियुक्तों को सजा दिलाए जाने की आवश्यक कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि गैंगस्टर अधिनियम के मुकदमों तथा एनडीपीएस के मुकदमों का निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि शासन के मंशानुरूप महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध अपराधों से संबंधित वादों में शीघ्रता लाते हुए गवाहों को बुलाकर न्यायालय में वादों को तय करा कर अभियुक्तों को अधिक से अधिक सजा दिलाई जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि अभियोजन कार्यों की विभिन्न बुकलेटों के स्थान पर एक बुकलेट तैयार की जाये, जिसके आरम्भ में अनुक्रमणिका (Index) लगाया जाये, बुकलेट के अंत में एक्टवार, सजा व लम्बित आदि का विवरण दिया जाये।

जिलाधिकारी ने समस्त ए0पी0ओ0 व ए0डी0जी0सी0 को निर्देश दिये कि विगत तीन माह में अपने द्वारा किये गये कार्यों का विवरण उपलब्ध करायें। विभिन्न अपराधों में दो से तीन माह में सजा दिलवायी जाये तथा अब तक एक्ट वाइज कितने मुकदमों में कार्यवाही हुई है और कितने लम्बित हैं उसका विवरण उपलब्ध कराये।

बैठक में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि ई-प्रॉसिक्यूशन में बरेली जनपद को पुरस्कृत किया जा चुका है और वर्तमान में जनपद बरेली ई-प्रॉसिक्यूशन में प्रदेश में नम्बर दो पर है।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, संयुक्त निदेशक अभियोजन अवधेश पाण्डेय, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी रूद्रेंद्र श्रीवास्तव, सहित अन्य अभियोजक गण एवं शासकीय अधिवक्ता गण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper