जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से की अपील, झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराकर अपने जीवन के साथ ना करें खिलवाड़

बरेली ,18 अक्टूबर।जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने समस्त जनपदवासियों से अपील की है कि इस समय मौसमी बुखार चल रहा है तथा मलेरिया भी फैला हुआ हेै जिस मरीज को बुखार आ रहा हो वह तुरन्त अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुँचकर उसका समुचित इलाज करवाए। यह सुविधा सरकारी अस्पताल मे उपलब्ध है जहाँ पर मरीजों की जांच कर दवा वितरित की जा रही है।

जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपेक्षा की है कि किसी भी झोलाछाप डाक्टर से इलाज ना करवायें , यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है साथ ही किसी प्रशिक्षित चिकित्सक से इलाज करवाने का कष्ट करें।
मौसमी बुखार से सावधान रहने के लिए निम्नलिखित बिन्दुओ के अनुसार सावधानी बरतें।
1. पानी का अधिक से अधिक सेवन करे। 2. फुल आस्तीन के कपडो का इस्तेमाल करें जिससे मच्छर काटने न पाए। 3. अपने आस पास साफ सफाई रखें जिससे मच्छर न पनपने ना पाए। 4. नालियो में जमा पानी में मच्छर रोधी दवा का छिडकाव कराने हेतु अपने ग्राम प्रधान से कहें या जला हुआ मोबिल ऑयल या चूना डालने का कष्ट करें, जिससे मच्छर पनपने ना पाए। 5. सोते समय मच्छर दानी का उपयोग करें। 6. गांव में घरों के आस पास कूडा या गोबर इकट्ठा ना होने दें।
7. बुखार आने के स्थिाति में अपने गांव की आशा बहू को तुरन्त सूचित करें वह आपको लेकर सरकारी अस्पताल में जांच के लिए जाएगी।
8. गांव मे मेडिकल टीम पहुँचने पर बुखार के रोगी टीम के पास पहुंचकर अपनी जांच कराएं तथा दवा प्राप्त करें।
गम्भीर बीमारी की स्थिति में 108 एम्बुलेन्स पर फोन करके मरीज को अस्पताल लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से ही इस बीमारी पर काबू पाना सम्भव है।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper