जिला निर्वाचन अधिकारी ने बरेली एवं आंवला लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन कार्मिकों के चल रहे प्रशिक्षण स्थल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बरेली, 01मई। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने विगत दिवस लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत 24-आंवला तथा 25-बरेली लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन कार्मिकों के चल रहे प्रशिक्षण के तीसरे दिन प्रशिक्षण स्थल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विगत दिवस विधानसभा भोजीपुरा व मीरगंज में लगाये गए 3462 कार्मिकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
निरीक्षण के समय निर्देश दिए गए कि जिन कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट अथवा ईडीसी के माध्यम से वोटिंग करनी है, वे प्रशिक्षण स्थल राजकीय इंटर कॉलेज बरेली में सुबह 8 बजे से 9ः15 के मध्य ही वोट डाल सकते हैं। उसके पश्चात प्रशिक्षण कक्ष में चले जायें। गेट प्रातः 9ः20 बजे तक बंद कर दिया जाएगा, 9ः30 बजे तक प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया जाएगा तथा जो लोग लेट आते हैं और जो कार्मिक ट्रेनिंग में अनुपस्थित है उनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जायेगी।
निरीक्षण के समय समस्त मास्टर ट्रेनरों को निर्देश दिए गए कि कोई भी कार्मिक प्रशिक्षण से वंचित नहीं रहना चाहिए तथा प्रशिक्षण के समय किसी को भी कक्ष से बाहर ना जाने दिया जाए और समस्त कार्मिकों को जो प्रशिक्षण में सिखाया जा रहा है उसे अच्छे ढंग से सीख लें और अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए निर्वाचन को निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कार्मिकों से बीच-बीच में सवाल भी पूछते रहें, जिससे यह पता चल सके कि प्रशिक्षण के दौरान जो बातें बतायी जा रही है वह कार्मिकों को समझ में आ रही है अथवा नहीं।
निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी निर्वाचन कार्मिक/प्रशिक्षण को निर्देश दिये गये कि जो कार्मिक प्रथम बार प्रशिक्षण में सीख नहीं पाये हैं उनका प्रशिक्षण दोबारा से कराया जाये और जो कार्मिक प्रशिक्षण में विलम्ब से आये हैं अथवा अनुपस्थित हैं उनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जाए।
 दिनांक 29 अप्रैल को प्रशिक्षण में अनुपस्थित 66 कार्मिकों को नोटिस जारी कर कल प्रशिक्षण में उपस्थित होने के आदेश दिए गए तथा विगत दिवस अनुपस्थित कार्मिको में से नोटिस जारी होने के बावजूद कल भी प्रशिक्षण हेतु नही आये आठ कार्मिकों को खिलाफ सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज करायी गयी, जिसमें शिक्षा मित्र गीता चौहान, शबाना परवीन, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नासिर, सफाई कर्मी प्रदीप, संजीव, धर्मपाल, जगदीश प्रसाद व मोहित शामिल हैं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, मास्टर ट्रेनर सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
                                              बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper