जिसे कूड़ा समझकर आप फेंक देते हैं, उसे बटोरकर करोड़पत‍ि बन गई मह‍िला

कूड़ा कोई भी घर में नहीं रखना चाहता. लेकिन एक मह‍िला को कूड़ा जमा करने का शौक है. आप यकीन नहीं करेंगे, जिन चीजों को हम और आप कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. दान कर आते हैं. उसे ही बटोरकर कर यह मह‍िला करोड़पत‍ि बन गई है. और हां, अगर आप ये सोच रहे हैं कि यह कोई गरीब घर की मह‍िला होगी, तो बिल्‍कुल नहीं. यह एक मार्केटिंग एजेंसी की माल‍िक है. इतना पैसा पहले से इसके पास है कि ऐश की जिंदगी जी सके. लेकिन इस मह‍िला ने ऐसा शौक पाल रखा है कि कूड़े से मोटी कमाई हो रही है.

डेली स्‍टार की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की रहने वाली जेनिफर लेरास को बचपन से कूड़े में से अच्‍छी चीजें तलाशने का शौक था. 20 साल पहले जब वह कॉलेज में गई तो इसे अपनी लाइफस्‍टाइल का ह‍िस्‍सा बना ल‍िया. वह रोजाना कूड़ाघर जाती है और वहां फेंकी गई चीजों में से काम की चीजें तलाशकर घर ले आती है. उसके पास घर में ऐसी तमाम चीजें इकट्ठा हो गई हैं, जिन्‍हें किसी ने यूं ही फेंक दिया था. हाल ही में उसे डायसन एयर रैप हेअर ड्रायर मिला, जिसकी कीमत लगभग 40 हजार रुपये है. रूमबा वैक्यूम क्लीनर म‍िला, जिसकी कीमत 50 हजार रुपये है. ऐसी तमाम चीजें हैं, जो बिल्‍कुल सही हालत में थीं और लोगों ने फेंक दिया था.

सब ठीक और चलती हालत में
40 वर्षीय जेनिफर का घर कूड़ेदानों में से तलाशी हुई चीजों से भरा हुआ है. इनमें फुल होम सिक्‍योरिटी सिस्‍टम, हर कमरे के ल‍िए रोबोट वैक्‍यूम, वॉयस एक्‍ट‍िवेटेड डस्‍टबिन, उच्‍च स्‍तरीय कुकवेयर शामिल हैं. ये सब उसे फेंका हुआ मिला था, जिसे लेकर आई और अपने घर में रख ल‍िया. सब ठीक और चलती हालत में हैं. जेन‍िफर ने कहा, मैं सब चीजें अपने पास नहीं रखती. बहुत अच्‍छी चीजें दान कर देती हूं. जरूरतमंद लोगों को दे देती हूं. इससे मुझे काफी खुशी मिलती है. आप जानकर हैरान होंगे क‍ि मैं अपने ल‍िए विलासितापूर्ण वाली कोई भी चीज नहीं खरीदती. जेन‍िफर यह बताते बताते रो पड़ती हैं क‍ि लोग क‍ितनी फिजूलखर्ची करते हैं.

कूड़ेदानों से निकाल चुकी है16 करोड़ की चीजें
दो बच्‍चों की मां जेन‍िफर कहती हैं, कूड़ेदानों में से अच्‍छी चीजें तलाशना मजेदार है. ऐसा लगता है क‍ि मैं खजाने की खोज कर रही हूं. मैं हफ्ते में तीन या चार दिन जरूर जाती हूं. सजावट के सामान और बरतन ढूंढती हूं. मैंने अपने पर‍िवार को कई चीजें ग‍िफ्ट की हैं, जो मुझे कूड़ेदान में ही मिली थीं. इससे काफी सारा पैसा बच जाता है. आपको अपनी पसंद की चीज भी मिल जाती है. जेन‍िफर ने कहा, आप यकीन नहीं करेंगे क‍ि हर साल मैं 100,000 डॉलर यानी लगभग 80 लाख रुपये की चीजें इन कूड़ेदानों में से तलाश लेती हूं. कई बार अच्‍छी चीजें दिखती हैं तो मैं ट्रक कर लेती हूं और लदवाकर सारा सामान घर ले आती हूं. फ‍िर कई दिनों तक उसमें से अच्‍छी और काम की चीजें तलाशती रहती हूं. अब तक मैं लगभग 16 करोड़ रुपये की चीजें इन कूड़ेदानों से निकाल चुकी हूं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper