स्कूटी में कहां लटकाएं दूसरा हेलमेट? दी जाती है ये सीक्रेट जगह

आज के समय में ट्रैफिक रुल्स को लेकर पुलिस और प्रशासन काफी सख्त हो गए हैं. आखिर हो भी क्यों ना? ये नियम लोगों की जान बचाने के लिए ही बनाए गए हैं. लेकिन लापरवाही में लोग सिर्फ चालान से बचने के लिए पुलिस की आंखों में धूल झोंकते नजर आते हैं. खासकर दो पहिया वाहन वालों को ऐसा करते कई बार देखा जाता है. जब उनकी नजर ट्रैफिक पुलिस पर पड़ती है तो वो हेलमेट पहन लेते हैं. लेकिन अगर ना दिखे तो यूं ही घूमते नजर आ जाते हैं.

भारत में दो पहिया वाहनों के लिए एक और नियम बनाया गया है. पहले जहां गाड़ी चलाने वाले को ही हेलमेट पहनना होता था, वहीं अब पीछे बैठे शख्स के लिए हेलमेट जरुरी कर दिया गया है. इस वजह से चालकों को एक नई समस्या से जूझना पड़ रहा है. स्कूटी वालों के लिए सीट के अंदर एक हेलमेट रखने का स्पेस तो बनाया जाता है लेकिन मुसीबत होती है दूसरे हेलमेट को रखने में. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ स्कूटी कंपनियां इस दूसरे हेलमेट को टांगने की जगह देती है?

शख्स ने सॉल्व की समस्या
सोशल मीडिया पर एक शख्स ने लोगों की इस समस्या को दूर करने की कोशिश की. उसने लोगों को स्कूटी में बनी वो सीक्रेट हुक दिखाई, जिसमें लोग दूसरे हेलमेट को टांग सकते हैं. ये जगह आपके सीट के नीचे ही होती है. शख्स ने पहले स्कूटी की सीट को खोला. उसके बाद सामने में लगे दो हुक्स दिखाए. इस हुक में पहले आप अपने दूसरे हेलमेट को टांग दें और फिर सीट लगा दें. लीजिये आपका हेलमेट सुरक्षित तरीके से लॉक हो गया.

लोगों ने जताई हैरानी
शख्स के इस वीडियो को देखते ही देखते लाखों व्यूज मिल गए. इस सीक्रेट हुक के बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं था. लोगों ने इस वीडियो को बेहद काम का बताया. हालांकि, कई लोगों ने लिखा कि जिसके पास स्कूटी नहीं है, बाइक है, वो क्या करे. वहीं कई ने लिखा कि ये हुक सिर्फ एक्टिवा में होता है. दूसरी कंपनी के स्कूटी वाले क्या करें, इसकी जानकारी भी देनी चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper