‘टीपू जयंती’: कर्नाटक के ऐतिहासिक शहर में निषेधाज्ञा लागू

 

मांड्या: कर्नाटक के मांड्या में जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर ऐतिहासिक शहर श्रीरंगपट्टनम में निषेधाज्ञा लागू कर दी, क्योंकि मुस्लिम संगठनों ने टीपू जयंती मनाने का आह्वान किया है। टीपू सुल्तान 18वीं सदी में मैसूर साम्राज्य का शासक था और उसने अंग्रेजों से लड़ाई की थी। टीपू सुल्तान और उनके पिता हैदर अली की कब्रें श्रीरंगपट्टनम गुम्बज में स्थित हैं।

मुस्लिम संगठनों और टीपू सुल्तान के प्रशंसकों ने टीपू जयंती मनाने का आह्वान किया है और मांड्या और मैसूर शहरों से लोगों के आने और श्रीरंगपट्टनम शहर में इकट्ठा होने की उम्मीद है। पिछली भाजपा सरकार ने टीपू जयंती मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया था और वर्तमान कांग्रेस सरकार ने अभी तक उस आदेश को रद्द नहीं किया है।

एहतियात के तौर पर सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक निषेधाज्ञा लागू रहती है। अधिकारियों को जुलूस और विरोध प्रदर्शन की इजाजत न देने के भी सख्त आदेश दिए गए हैं। आदेश में आपत्तिजनक फोटो, नारे वाली टी-शर्ट पहनने, पटाखे फोड़ने और लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

सिद्धारमैया ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान 10 नवंबर, 2015 को राजा के जन्मदिन को टीपू जयंती के रूप में मनाने का फैसला किया था। इससे भारी विवाद हुआ था और राज्य में हिंसा और विरोध प्रदर्शन हुए थे। 2019 में, पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper