डायबिटीज के मरीजों के लिए दवाओं से ज्यादा पावरफुल हैं ये 5 चीजें, हर वक्त कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज एक खतरनाक और लाइलाज बीमारी है। चिंता की बात यह है कि भारत में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। इसमें मरीज का ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं रहेता है, जिस वजह से शरीर के अन्य अंगों पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। डायबिटीज होने पर आपको अधिक प्यास लगना, अधिक पेशाब आना, अधिक भूख लगना, वजन कम होना और चोट या घाव का जल्दी ठीक न होना जैसे गंभीर लक्षण महसूस हो सकते हैं।

डायबिटीज पीड़ित को अंदर से कमजोर और बीमार करती रहती है। इसका कोई इलाज नहीं है और इसे सिर्फ कंट्रोल करके ही स्वस्थ जीवन की कल्पना की जा सकती है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। डायबिटीज केयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर वैशाली गोयल आपको बता रही हैं कि आपको डायबिटीज या ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए क्या खाना चाहिए।

किडनी, पिंटो, नेवी या ब्लैक बीन्स विटामिन और मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरे होते हैं। इनमें फाइबर भी बहुत अधिक होता है। इन चीजों के नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

पालक, कोलार्ड और केल जैसी गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जो विटामिन ए, सी, ई और के, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में भी कम होते हैं। अपने सलाद, सूप और स्ट्यू में गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जोड़ने की कोशिश करें।

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी या अन्य सभी तरह के बेरी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और फाइबर से भरी होती हैं। यह आपकी शुगर क्रेविंग को संतुष्ट करने का सबसे बढ़िया उपाय है। इनमें विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज, पोटेशियम और फाइबर जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व भरे होते हैं।

फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम की अपनी दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए आपको खाती फलों का सेवन करना चाहिए। अंगूर, संतरे और नीबू जैसे खट्टे फल डायबिटीज के मरीजों के सच्चे साथ हैं।

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए टमाटर का सेवन करना चाहिए। आप अपने सलाद में टमाटर ऐड कर सकते हैं। टमाटर में शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ई और पोटेशियम पाए जाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper