डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है ये पत्तेदार सब्जी, शुगर लेवल के साथ कब्ज को भी कर देती है कम

नई दिल्ली. डायबिटीज के साथ जीना किसी भी इंसान के लिए आसान नहीं नहीं होता, इस दौरान खाने पीने को लेकर खास ख्याल रखना पड़ता, क्या खाएं और क्या न खाएं इसकी पूरी लिस्ट तैयार करनी होती है. ऐसे में आप पत्तागोभी से जरूर दोस्ती कर लें ताकि सेहत को काफी फायदे पहुंच सकें. हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता रहा है. कैबेज खाने से आपके शरीर को विटामिन, मिनरल, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स हासिल होंगे, साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपको कई बीमारियों से बचाते हैं.

अगर आपको डायबिटीज है और ग्लूकोज स्पाइक का डर बना रहता है तो रेगुलर डाइट में पत्ता गोभी खाना शुरू कर दें क्योंकि इस सब्जी में एंटीहाइपरग्लिसेमिक इफेक्ट होते हैं जो शुगर टॉलरेंस में सुधार करते हैं और साथ ही इंसुलिन के लेवल को भी बढ़ा देते हैं.

पत्ता गोभी हमारे पाचन तंत्र में भी सुधार करता है क्योंकि इसमें फाइबर, एंथोसायनिन और पॉलीफेनोल की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आपको भी कब्ज, गैस, एसिडिटी या पेट से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आज ही पत्ता गोभी खाना शुरू कर दें.

बढ़ता हुआ वजन मौजूदा दौर की बड़ी समस्या बन चुका है, इससे बचने के लिए हम हेल्दी डाइट को चुनते हैं, ऐसे में पत्तागोभी आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है और आपके पेट और कमर के आसपास की चर्बी नहीं बढ़ती.

बदलते मौसम में अक्सर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे सर्दी-खांसी, जुकाम और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में आप रेगुलर डाइट में पत्ता गोभी को जरूर शामिल करें जिससे इम्यूनिटी बूसट हो जाए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper