ठंड में नहीं लगाने अस्‍पताल के चक्‍कर तो तुलसी का करें इस्तेमाल, जाने फायदे

नई दिल्ली। प्राचीन भारत के ग्रंथों में भी तुलसी के औषधीय गुणों का वर्णन देखने को मिलता है. इससे पहले भी कई बीमारियों का उपचार किया जाता था और आयुर्वेद के ज्ञाता आज भी सैकड़ों बीमारियों में इसका उपयोग करते हैं. वहीं वेदों में भी इसके गुणों का उल्‍लेख मिलता है. आपको बात दें कि तुलसी के बीज कई नामों से जाना जाता है जैसे सब्जा के बीज, फालूदा के बीज और तुकमरि‍या के बीज. ये आपकी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मदद करता है. जब आपको सर्दी-जुकाम होता है तो अक्‍सर बड़े बुजुर्ग कई बार बोलते हैं कि तुलसी और लौंग की चाय पीजिए. ऐसे ही तुलसी कई बीमारियों से आपको राहत पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

तुलसी बीज का उपयोग करने से पेट की समस्‍या भी दूर होती है क्‍योंकि ये शरीर को प्रा‍कृतिक रूप से डिटॉक्‍स करने में मदद करता है. इससे पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद मिलती है. अगर इसका रेगुलर सेवन किया जाए तो मल त्‍याग करने में भी आसानी होती है. तुलसी के बीज एक नैचुरल लेक्‍सेटिव के रूप में काम करते हैं, जिससे शरीर का बॉवल मूवमेंट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. अगर तुलसी को गर्म दूध और पानी के साथ लिया जाए तो पाचन संबंधी समस्‍या के अलावा पेट का सूजन भी कम किया जा सकता है.

शुगर मरीजों के लिए तुलसी बीज का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि इसमें भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है. जिससे मरीज का ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके लिए आपको तुलसी के बीज रातभर पानी में भिगों देने हैं, फिर सुबह एक गिलास दूध में इन बीजों को डालकर पीएं. इससे आपको इंसुलिन में सुधार देखने को मिलेगा.

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो तुलसी के बीज आपका वजन कम कर सकते हैं. आपको बता दें कि तुलसी में हाई ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिससे वजन को कम करने में सहायता मिलती है. इसके अलावा इसमें अल्‍फा-लिनो‍लेनिक एसिड कंपाउंड भी होता है. जिसकी वजह से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper