लो ब्लड प्रेशर में होता है जान जाने का खतरा, इन घरेलु उपाय से करिए सामान्य

नई दिल्ली. बॉडी का ब्लड प्रेशर लो होने से शरीर में हार्ट, किडनी, फेफड़े आदि पर गहरा असर पड़ता है. इसके चलते कई बीमारियां भी हो सकती हैं. इतना ही नहीं कई बार बीपी लो होने की वजह से हार्ट अटैक की समस्या तक हो जाती है. ब्लड प्रेशर लो होने के कई लक्षण होते हैं, लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख लक्षण हैं जैसे बार-बार चक्कर आना, आंखों से धुंधला दिखाई देना आदि. अगर आपको भी ऐसे कुछ लक्षण नजर आते हैं तो अपना ब्लड प्रेशर जरूर चेक कराएं. लो ब्लड प्रेशर होने पर अधिकतर थकान, घबराहट, बेहोशी जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. तो चलिए आज आपको इस लेख में बताते हैं कि घरेलु तरीके से आप कैसे लो ब्लड प्रेशर को ठीक कर सकते हैं.

1. किसी का भी बीपी अचानक से लो यानी सामान्य से भी कम हो सकता है. बीपी को सामान्य करने के लिए आप नमक का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो एक ग्लास पानी में नमक और एक चुटकी चीनी मिलाकर पी जाएं. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

2. अगर अचानक से आपका बीपी लो हो जाता है तो आप तुरंत ही किसी मीठी चीज का सेवन कर सकते हैं. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मीठा खाने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

3. ब्लड प्रेशर लो होने का कारण लंबे समय तक भूखे रहना भी है. अगर आप 5-6 घंटे से अधिक भूखे रहते हैं तो लो बीपी की समस्या का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में आपको भोजन करने में ज्यादा गैप नहीं करना चाहिए. अपना एनर्जी लेवेल मेंटेन रखें. इससे आपका बीपी नॉर्मल रहेगा.

4. कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी ब्लड प्रेशर लो हो जाता है. ऐसे में बीपी को नॉर्मल करने के लिए आप इलेक्ट्रॉल पी सकते हैं. इससे बहुत आराम मिलेगा.

5. ब्लड प्रेशर लो होने पर आप तुलसी की पत्ती का सेवन कर सकते हैं. लो बीपी के पेशेंट को 4-5 तुलसी की पत्तियों को चबाने के लिए दें. इससे आपका बीपी नॉर्मल हो जाएगा.

6. लो बीपी में आप मुनक्‍का खाएं. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. मुनक्के को आप रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे खाली पेट खा लें. लो बीपी के पेशेंट्स को ऐसा करने से कुछ ही दिनों में लाभ नजर आएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper