दुनिया की वो सबसे खूबसूरत रानी, जो अपनी खूबसूरती के जाल में फंसाकर जान लिया करती थी सारे राज

नई दिल्ली: इतिहास के ऐसी कई रानी और राजकुमारियों के बारे में पढ़ने को मिलता है। जो अपने सौंदर्य के लिए दुनिया भर में काफी ज्यादा फेमस है हालांकि अपनी सुंदरता को बरकार रखने के लिए कई तरह के अजीबोगरीब काम करती थी। आप लोगों का पानी से गाय या भैंस के दूध से नहाते हुए तो देखा होगा और सुना भी होगा लेकिन जब इस बात को जानते हैं कि दुनिया में कैसी भी रानी थी जो गधियों के दूध से नहाया करती थी इसीलिए वह हर रोज 700 गधियों का दूध मंगवाया करती है। इस रानी को ना सिर्फ उसकी सुंदरता के लिए जाना जाता था बल्कि उनका जीवन भी काफी रहस्य में रहा था।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मिस्र की राजकुमारी को सुंदरता की देवी भी कहा जाता था। इतना ही नहीं उनकी सुंदरता के लिए ने काफी ज्यादा जाना जाता था। बल्कि उनका जीवन भी किसी रहस्य से कम नहीं था आपको बता दें कि उनकी सुंदरता आज भी खोजकर्ताओं को उनकी तरफ आकर्षित करती है इतना ही नहीं रानी जितनी ज्यादा सुंदर थी उतनी ही ज्यादा चतुर और षड्यंत्रकारी दी थी।

पिता की मृत्यु के बाद 14 वर्ष की आयु में ही क्लियोपैट्रा और उसके भाई टोलेमी दियोनिसस को संयुक्त रूप से राज्य प्राप्त हुआ। भाई को राज्य पर क्लियोपेट्रा की सत्ता सहन नहीं हुई और बगावत हो गई। क्लियोपैट्रा को अपनी सत्ता से हाथ धोना पड़ा और सीरिया में जाकर शरण लेनी पड़ी मगर इस राजकुमारी ने साहस नहीं छोड़ा। उसने रूस के शासक जुलियस सीजर को अपने मोह फंसा कर इन्होंने मिश्र पर हमला करवा दिया। जिसके बाद वहां का राजा मारा गया और रानी को आसानी से गद्दी मिल गयी।

कहा तो यह भी जाता है कि इतनी ज्यादा खूबसूरत थी कि सैन्य अधिकारियों को अपनी सुंदरता के जाल में फंसाकर उनसे अपने सारे काम निकलवा लिया करती थी। इतना ही नहीं उसे दुनिया की 12 से ज्यादा भाषाओं का भी ज्ञान था। यही कारण था कि वह जल्दी ही किसी से भी जुड़ जाती थी और उसके सारे राज भी जान लिया करती थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper