नेपाल में चीनी नागरिक से हांगकांग से लाया100 किलो सोना किया जब्त

काठमांडू: नेपाल में सोना तस्करों के नेटवर्क का राज खुल रहा है। पिछले तीन महीने में बड़ी मात्रा में सोना मिलने से तस्करी में शामिल लोगों की धरपकड़ शुरू हो गई है। जिसमें चीनी नागरिकों की संलिप्तता का खुलासा हुआ है। नेपाल के राजस्व जांच विभाग ने त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सबसे अधिक मात्रा में सोना बरामद किया है। हालांकि विभाग ने सोने की मात्रा की पुष्टि कर दी है इसकी जानकारी देगा। अनुमान है कि यह करीब 100 किलो है।

तस्कर हांगकांग से सोना लाए थे। राजस्व जांच विभाग के सूचना अधिकारी नवराज अधिकारी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच चल रही है कि इसमें कौन-कौन शामिल है और सोना किसे मिला। उन्होंने हिन्दुस्थान समाचार से कहा, ‘सोने की तस्करी में शामिल कस्टम एजेंटों को गिरफ्तार कर लिया गया है, धीरे-धीरे सच्चाई सामने आ रही है।’ अधिकारी ने बताया कि सोना ब्रेक शू में छिपाकर लाया गया था।

उन्होंने कहा कि सोना नेपाल की एक फर्म से खरीदा गया था और इसका खुलासा नहीं किया जा सकता क्योंकि इसकी जांच चल रही है। जब उनसे सोने की तस्करी में विदेशियों की संलिप्तता के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, धीरे-धीरे इसका खुलासा हो जाएगा। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक, चीनी नागरिक सोने की तस्करी में शामिल हैं।

हाल ही में नेपाल में बड़ी मात्रा में सोने की तस्करी का खुलासा हुआ है। 25 दिसंबर, 2022 को आधुनिक सिगरेट वेप में बड़ी मात्रा में सोना छिपा हुआ पाया गया था। नेपाल के पूर्व स्पीकर कृष्ण बहादुर महरा का नाम भी सोने की तस्करी से जुड़ा था। जिसमें माओवादी सेंटर के लीडर रहे महरा के बेटे राहुल महरा पर भी जांच बढ़ा दी गई। वेप में सोना छिपाकर रखे जाने की घटना में चीनी नागरिक शामिल थे।

खुलासा हुआ है कि वेप में सोना छिपाए जाने की घटना में चीनी नागरिक लुई वांग डाओजिंग शामिल था। वह कस्टम अधिकारियों के साथ मिलकर सोने की तस्करी कर रहा था। हाल ही में नेपाल में सोने की तस्करी में चीनी नागरिकों की संलिप्तता बढ़ी है। वे हांगकांग और चीन के विभिन्न स्थानों से सोने की तस्करी करते थे और त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से भारत में पहुंचाते थे।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper