पाकिस्तान में कमरतोड़ महंगाई, खाद्य तेल की कीमत सातवें आसमान पर

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कमरतोड़ महंगाई (backbreaking inflation in pakistan) और अर्थव्यवस्था में गिरावट (economy down) के बीच खाद्य तेलों की कीमत में दोगुना इजाफा हो गया। इस वर्ष अप्रैल तक पाकिस्तान (pakistan) का तेल और खाद्य आयात बिल 58.98 फीसद बढ़कर लगभग 2400 करोड़ डालर पहुंचने से तेल के दाम आसमान छूने लगे हैं। रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल लगभग 4400 करोड़ डालर के आयात बिल की तुलना में अक्टूबर 2022 को समाप्त दस महीनों में देश का कुल आयात बिल 46.51 फीसद बढ़कर 6500 करोड़ डालर हो गया है।

खाद्य आयात बिल में भारी इजाफे के परिणामस्वरूप वनस्पति घी और खाना पकाने के तेल की घरेलू कीमत में दोगुनी तेजी देखी गई है। विशेष रूप से सोयाबीन तेल के आयात मूल्य में 101.96 फीसदी की वृद्धि हुई है। गेहूं का आयात पिछले वर्ष के 3.61 मिलियन टन से 19.12 फीसद घटकर 2.206 मिलियन टन रह गया है। पाकिस्तान में अप्रैल में एक दाना गेहूं आयात नहीं हुआ है। साथ ही चाय, मसालों और दालों के आयात बिल में भी तेजी से उछाल आया है।

खाद्य संकट पर जारी वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध प्रांत में भोजन की काफी कमी हो गई है। खाद्य और ईंधन की कीमत में वृद्धि, सूखे की स्थिति, पशुओं की बीमारियों और बेरोजगारी की समस्या ने महंगाई को चरम पर पहुंचा दिया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पुनरुद्धार कार्यक्रम में देरी के चलते विदेशी मुद्रा भंडार और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। इससे देश की अर्थव्यवस्था और भी चरमरा गई।

आयात बिल में तेज वृद्धि के परिणामस्वरूप पाकिस्तान में व्यापार घाटा बढ़ गया है। इससे सरकार पर बाहरी देनदारी का दबाव भी बढ़ा है। इसके अलावा, पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि पेट्रोलियम उत्पादों के आयात मूल्य में 121.15 फीसद की वृद्धि हुई है। दूसरी ओर कच्चे तेल के आयात मूल्य में 75.34 फीसद की वृद्धि देखी गई है। पाकिस्तान में आयात बिल आने वाले महीनों में और बढ़ने की संभावना है, क्योंकि सरकार ने लगभग 40 लाख टन गेहूं और 6 लाख टन चीनी आयात करने का फैसला किया है। इस बीच मूल्य और मात्रा दोनों के मामले में खाद्य तेल के आयात में भी लगातार वृद्धि हुई। ताड़ के तेल आयात बिल का मूल्य भी अक्टूबर 2022 को समाप्त दस महीनों में 44.64 फीसद बढ़कर 300 करोड डालर हो गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper