पीएम मोदी ने DefExpo 2022 किया उद्घाटन, 52 विंग वायु सेना स्टेशन दीसा की रखी आधारशिला

गुजरात: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 (DefExpo 2022) का उद्घाटन किया। साथ ही पीएम मोदी ने 52 विंग वायु सेना स्टेशन दीसा की आधारशिला रखी। अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान पीएम मोदी 15,670 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि ‘Path to Pride’ थीम के तहत आयोजित होने वाली डिफेंस एक्सपो में प्रदर्शनी में रक्षा क्षेत्र में भारतीय कंपनियों की अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी है। इस साल के डिफेंस एक्सपो में रक्षा क्षेत्र की सात नई कंपनियों के एक साल पूरे होने का भी जश्न मनाया जाएगा। इन कंपनियों का गठन 240 साल पुराने आयुध निर्माणी बोर्ड से अलग किया गया था। ये सभी कंपनियां डिफेंस एक्सपो में पहली बार भाग ले रही हैं।

नए भारत का एक नया उद्देश्य है एक्सपो की थीम
डिफेंस एक्सपो पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत को एक मजबूत, आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के पीएम मोदी के विजन के अनुरूप इस एक्सपो की थीम गौरव का मार्ग (Path to Pride) है। यह थीम सिर्फ एक विषय नहीं है, बल्कि नए भारत का एक नया उद्देश्य है।

राष्ट्रीय स्तर पर विकसित हुए NFSU और RRU
डिफेंस एक्सपो 2022 में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि पीएम मोदी ने राज्य के युवाओं को रक्षा और सुरक्षा प्रबंधन का ज्ञान प्रदान करने के लिए 2009 में गुजरात फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (GFSU) और रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय (RRU) की शुरुआत की। ये अब राष्ट्रीय स्तर पर NFSU और RRU के रूप में विकसित हो गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper