ये नाजुक फूल नहीं औषधि है, आयुर्वेदा डॉ माना ठिकाने लग जाएंगे अस्थमा-खांसी जैसे 10 रोग

आप जब भी बीमार पड़ते हैं, तो जाहिर है दवाई के लिए तुरंत डॉक्टर के पास भागते होंगे। ध्यान रहे कि हर रोजमर्रा की बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं के लिए हर बार दवाओं का इस्तेमाल बाद में सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ बीमारियों को आप अपने आसपास मौजूद पेड़-पौधों और जड़ी बूटियों से भी ठीक कर सकते हैं, बस आपको उनका इस्तेमाल करना आना चाहिए।

आयुर्वेद में कई पेड़-पौधों और उनसे मिलने वाले पत्ते, फूल, टहनी और छाल आदि का इस्तेमाल कई दवाओं और उपचार में किया जाता है। ऐसा ही एक शक्तिशाली फूल का पौधा अपराजिता है, जो आपको कहीं भी आसानी से मिल सकता है।

आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार के अनुसार, नीले रंग के इस फूल में मासिक धर्म की ऐंठन, शरीर के दर्द, अस्थमा, खांसी या चिंता आदि को खत्म करने की क्षमता है। चलिए जानते हैं आयुर्वेद में अपराजिता के क्या-क्या फायदे बताए गए हैं और आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपराजिता के आयुर्वेदिक गुण
अपराजिता कटु (तीखा), तिक्त (कड़वा) है,
स्वाद में कषाय (कसैला)
प्रकृति में पचने और सुखाने के लिए हल्का है
त्रिदोषहर है (तीनों दोषों को संतुलित करता है)
अपराजिता फूल के आयुर्वेदिक फायदे

आयुर्वेद में अपराजिता का विशेष प्रभाव मेध्या है। इसका मतलब यह है कि यह मेमोरी में सुधार कर सकता है और यही वजह है कि यह बच्चों के लिए सबसे बढ़िया है।

अगर आपको लिबिडो कम है यानी आपको यौन इच्छा कम है, तो आपको अपराजिता का इस्तेमाल करना चाहिए। डॉक्टर का मानना है कि इसके Aphrodisiac गुण लिबिडो में सुधार करते हैं।

आप इसकी चाय बना सकते हैं जिसके लिए 1 गिलास पानी लें और उसे मध्यम आंच पर उबालें।
इसमें अपराजिता के फूल डालें और आंच को मध्यम रखें और चाय को पांच मिनट तक उबलने दें।
फिर चाय को एक कप में छान लें। इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं।

ऊर्जावान रहने के लिए सुबह लें, याददाश्त के लिए रात को सोने से पहले और अन्य समस्याओं के लिए खाली पेट या भोजन से 1 घंटा पहले/बाद में लें।

इस फूल के इस्तेमाल से आपको सिरदर्द, मासिक धर्म की ऐंठन, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द, ऊर्जा में कमी, कमजोर याददाश्त, अस्थमा, खांसी या चिंता से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper