दवा लेने के बाद भी नहीं जा रही बीमारी तो कर रहे ये गलतियां, डॉ. ने बताए 4 जरूरी काम

 


किसी भी बीमारी का इलाज करने के लिए डॉक्टर दवा खाने की सलाह देता है। इन दवाओं में अलग-अलग ड्रग्स होते हैं, जो बीमारी को जड़ से मिटाने में मदद करते हैं। लेकिन, कुछ लोग दवा लेने के बाद भी ठीक नहीं होते और दवा को बेअसर बता देते हैं। दरअसल इसके पीछे उनकी कुछ गलतियां हो सकती हैं, जिन्हें नजरअंदाज किया जा रहा हो।

दवा लिखने के साथ डॉक्टर कुछ जानकारी भी देते हैं, मगर हम उसे पूरी तरह फॉलो नहीं करते। मेदांता- द मेडिसिटी के वैस्कुलर सर्जरी, चेयरमैन डॉ. राजीव पारिख ने बताया कि कोई भी दवाई लेते समय 4 बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। तभी कोई दवा अपना पूरी काम कर पाएगी।

डॉक्टर राजीव कहते हैं कि हर दवा को हर दिन निर्देशित समय पर लेना चाहिए। आधा-पौना घंटे का अंतर चल सकता है, लेकिन 1 घंटे से ज्यादा का अंतर ना रखें। इस गलती से बॉडी में दवाई का लेवल बदल जाता है और बीमारी की जड़ फिर से उभरने लगती है।

डॉक्टर कहते हैं कि यह समझना बहुत जरूरी है कि दवा खाली पेट लेनी है या खाना खाने के बाद लेनी है। क्योंकि, कई दवाइयां खाली पेट ही शरीर में अपना काम कर पाती हैं और कुछ दवाइयों को काम करने के लिए भोजन की जरूरत होती है।

जब भी आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो उसका कोर्स पूरा करें। अधिकतर लोग तबीयत ठीक होने पर बीच में ही दवाइयां खाना छोड़ देते हैं। जिससे बीमारी जड़ से मिट नहीं पाती है। दवा को सही मात्रा में सही वक्त पर सही अवधि तक लेना जरूरी है।

अधिकतर लोग कुछ बीमारी में अपने आप या केमिस्ट की सलाह पर दवा लेने लगते हैं। लेकिन इसे डॉक्टर की सलाह और देखरेख में ही लेना चाहिए। कुछ दवाइयों के भयंकर साइड इफेक्ट होते हैं, जिनका अंजाम भारी हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper