गर्मी में शरीर को ठंडा रखेगी ये देसी ड्रिंक, लू-डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

गर्मियों का मौसम जारी है और इस मौसम में चिलचिलाती धूप, पसीना और सूरज की तपन से बुरा हाल हो जाता है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन, लू लगना और हीटस्ट्रोक का ज्यादा खतरा होता है। जाहिर है इन दिनों शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग तरह-तरह के ठंडे पे पदार्थों और चीजों का खूब सेवन करते हैं। आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक्स या अन्य तरह की मीठी ड्रिंक्स को पीने में मजा तो आता है लेकिन यह चीजें सेहत को बर्बाद कर सकती हैं।

​गर्मी से बचने के उपाय? अगर आप गर्मियों में बिना किसी नुकसान के शरीर को ठंडा रखना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे बेस्ट ड्रिंक चावल का पानी हो सकता है। इसे देसी भाषा में तोरानी कहा जाता है, जो ओडिशा में बहुत फेमस है। हीटवेव से बचने के लिए नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने अपनी गाइडलाइन्स में चावल का पानी पीने की सलाह दी है। चलिए जानते हैं तोरानी क्या होता है और इसे कैसे बनाया जाता है।

तोरानी को दो चीजों चावल और पानी से तैयार किया जाता है। इस पेय पदार्थ का ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ में खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह एक किण्वित पेय है जो चिलचिलाती गर्मी के दौरान शरीर को ठंडा करता है। इसे भगवान जगन्नाथ को भी चढ़ाया जाता है।

पके हुए चावल को रात भर पानी में भिगो दें
सुबह चावल को पानी से छान लें या फिर चावल को पानी में अच्छे से मैश कर लें
इसमें दही डालकर अच्छी तरह मिला लें
इसमें अदरक, करी पत्ता, हरी मिर्च, नमक और भुना जीरा पाउडर डाल दीजिए
इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं
इसमें आप अपनी इच्छानुसार पानी डालें

पेय हल्का और पानी वाला रखें ताकि आपका शरीर नैचुरल तरीके से हाइड्रेटेड रहे।
आप दोपहर में 2-3 गिलास तोरानी ले सकते हैं।
तोरणी में मसाले अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
तोरानी में इस्तेमाल होने वाले तत्व शरीर के लिए बेहद सेहतमंद होते हैं।

जब तक बहुत जरूरी न हो धूप में निकलने से बचें।
पसीने से बचने के लिए हल्के, सूती और ढीले कपड़े पहनें।
बाहर जाते समय अपने सिर को कपड़े और छाते से ढक लें।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper