पेट्रोल-डीजल पर आज से पड़ी महंगाई की मार, पेट्रोल-डीजल दोनों 80-80 पैसे प्रति लीटर महंगा

नई दिल्ली: यह मंगलवार राहत नहीं बल्कि आफत लेकर आया है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर से लेकर पेट्रोल-डीजल तक आज से महंगा हो गया है। पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दी हैं और नए रेट के मुताबिक 22 मार्च यानी आज से पेट्रोल-डीजल दोनों 80-80 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

बता दें इससे पहले थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि आज भी सबसे सस्ता डीजल 77.83 रुपये और सबसे सस्ता पेट्रोल 83.63 रुपये लीटर के हिसाब से पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है। पेट्रोल भोपाल, जयपुर, पटना, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में 100 के पार है। मुंबई में पेट्रोल अब 110.82 रुपये लीटर है तो डीजल 95 रुपये।

पेट्रोल-डीजल के रेट में 136 दिन बाद तेल के दाम बदलाव हुआ है। दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है। इसी तरह राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पपों पर पेट्रोल 96.21 रुपये प्रति लीटर है जबकि थोक या औद्योगिक ग्राहकों के लिए इसकी कीमत 115 रुपये प्रति लीटर हो गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने चार नवंबर 2021 से पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं। हालांकि, इस दौरान वैश्विक स्तर पर ईंधन कीमतों में उछाल आया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper