वॉट्सऐप के नए फीचर ने मचाई धूम, 50 करोड़ से ज्यादा लोग करने लगे यूज, पढे ताजा अपडेट

नई दिल्ली। वॉट्सऐप की ओर से बीते दिनों Channels नाम से नया फीचर शामिल किया गया, जिसे यूजर्स से बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली है। मेटा CEO मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि चैनल यूजर्स का 50 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

लोकप्रिय चैटिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप में लगातार नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं। इनमें से कुछ यूजर्स को पसंद आते हैं और कइयों को ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल नहीं करते। हालांकि अब ऐप का हिस्सा बनाए गए एक नए फीचर को 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करने लगे हैं और खूब पसंद किया जा रहा है। हम बात कर रहे हैं WhatsApp Channels फीचर की। अब इसमें स्टिकर्स का सपोर्ट भी शामिल किया गया है।

वॉट्सऐप चैनल्स फीचर को ऐप ने वन-वे ब्रॉडकास्टिंग का विकल्प ऐप में देने के लिए डिजाइन किया है और इसके जरिए क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स से जुड़ सकते हैं। फॉलोअर्स को अपडेट देने या फिर अपने पसंदीदा क्रिएटर और सिलेब्रिटी से अपडेट्स पाने का यह आसान विकल्प बना है। इस फीचर के जरिए करोड़ों यूजर्स अपने पसंदीदा सिलेब्रिटीज, टीम्स और ऑर्गनाइजेशंस से जुड़े हैं।

मेटा CEO मार्क जुकरबर्ग ने दी जानकारी
वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने वॉट्सऐप चैनल्स से जुड़े आंकड़े शेयर किए। उन्होंने बताया कि लॉन्च होने के बाद पहले 7 हफ्ते के अंदर ही वॉट्सऐप चैनल्स फीचर ने 50 करोड़ मंथली ऐक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। इस फीचर को स्टेटस टैब का हिस्सा बनाया गया था, जिससे मौजूदा चैटिंग अनुभव पर कोई असर ना पड़े।

वॉट्सऐप चैनल्स को मिला स्टिकर्स सपोर्ट
50 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा छूने के साथ ही वॉट्सऐप चैनल्स को Stickers का सपोर्ट भी दिया गया है और अब क्रिएटर्स को प्राइवेट चैट्स की तरह ही चैनल्स में भी स्टिकर्स भेजने का विकल्प दिया जाएगा। मेसेजिंग ऐप को उम्मीद है कि इस बदलाव के साथ चैनल फॉलोअर्स के साथ बेहतर ढंग से कनेक्ट कर पाएंगे। भारत में कैटरीना कैफ, अल्लू अर्जुन, शेफ रणवीर ब्रार, इंडियन क्रिकेट टीम और मुंबई इंडियंस जैसे चैनल्स ने स्टिकर्स का इस्तेमाल शुरू भी कर दिया है।

प्राइवेसी चेकअप टूल बना ऐप का हिस्सा
वॉट्सऐप ने अपने आधिकारिक अकाउंट से यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर प्राइवेसी चेकअप टूल की जानकारी भी दी है। यूजर्स को इस टूल के साथ सारी प्राइवेसी सेटिंग्स एकसाथ दिखाई जाएंगी, जिससे वे तय कर सकें कि उनकी जानकारी किन यूजर्स को दिखनी चाहिए और किन्हें नहीं। यह टूल मौजूदा प्राइवेसी सेटिंग्स को समझने और उनमें बदलाव करने की प्रक्रिया को आसान बना देता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper