फटी-पुरानी चादर को नहीं करेंगे कचरे में फेंकने की गलती, अगर जान लेंगे दोबारा यूज करने के ये गजब तरीके

बेड पर बिछी चादर साज-सजावट के साथ मैट्रेस को धूल-डस्ट से बचाने का काम भी करती है। साथ ही आरामदायक नींद के लिए भी अच्छी क्वालिटी की बेडशीट बहुत जरूरी होती है। ऐसे में इसमें कोई दोराय नहीं कि इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। लेकिन फिर भी इसके पुराने होने या फट जाने पर इसका क्या करना चाहिए ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। वैसे तो इससे छुटकारा पाने के लिए इसे कचरे में फेंकना बहुत ही आसान तरीका है। पर आप इसे घर के कई कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको पुरानी-फटी चादर के ऐसे ही जबरदस्त इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं।

चादर पुरानी हो गई है तो इससे आप अपने लिए एप्रॉन बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए चादर को अपनी लंबाई के अनुसार काट लें। फिर चारों तरफ से इसकी धागे से सिलाई कर लें या कपड़े चिपकाने वाले फेविकॉल से चिपका लें। अब चादर से लंबे कतरन काटकर इसके लिए 4 फीता तैयार करें और चौकोर कटे कपड़े के ऊपरी सिरे और सेंटर में लगा दें। इस तरह से आपका एप्रॉन पूरी तरह से तैयार है।

आपकी फटी चादर सूती की है, तो इसे आप घर को साफ करने के लिए पोछा बना सकते हैं। साथ ही आप चादर को टुकड़ों में काटकर फर्नीचर और खिड़की-दरवाजों के साथ वाहनों को पोंछने के काम में भी यूज कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper