बच्चों के साथ बना रहे हैं रोड ट्रिप का प्लान, तो हर हाल में रखें इन बातों का ख्याल

बच्चों के साथ ट्रिप प्लान करना बड़ा चैलेंजिंग हो जाता है। खासतौर से तब, जब वह छोटे हों और शरारत करने से बाज नहीं आते हों। छोटी उम्र में उन्हें घूमने-फिरने को लेकर काफी एक्साइटमेंट रहती है। ऐसे में किसी भी ट्रिप में वह खूब शरारत करते हैं। कभी चलती गाड़ी से बाहर झांकना, तो कभी शीशे के बाहर हाथ-मुंह निकालना। जरा-सा ध्यान चूकने पर कोई बड़ी अनहोनी भी हो सकती है। तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि बच्चों के साथ रोड ट्रिप प्लान करते वक्त माता-पिता को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

सीट बेल्ट लगाएं
अब आप कहेंगे कि बच्चे भला कहां सीट बेल्ट लगाएंगे। बता दें, रोड ट्रिप्स पर सड़क दुर्घटना का जोखिम काफी रहता है, खासकर तब जब बच्चे अपनी शरारतों से बार-बार आपका ध्यान अपनी तरफ खींचते हैं। उन्हें समझा-बुझाकर आपको जैसे भी उन्हें सीट बेल्ट लगवाना चाहिए।

खिलौने साथ ले जाएं
बच्चे सफर में साथ जा रहे हैं तो उनके कुछ पसंदीदा खिलौने भी आप अपने साथ कैरी करें। अब बच्चों का स्वभाव ही होता है शरारतें करना। ऐसे में आप चाहेंगे कि वे चुपचाप सीट बेल्ट लगाकर कोने में बैठ जाएं, तो ये तो होने वाला नहीं है। इसलिए आप उनका मूड डाइवर्ट करने के लिए साथ में खिलौने रखना न भूलें।

चाइल्ड सेफ्टी लॉक यूज करें
अक्सर बच्चे कार से बाहर हाथ-मुंह निकालते हैं या चलती गाड़ी का दरवाजा खोलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें कि कार में चाइल्ड सेफ्टी लॉक अच्छी तरह से काम कर रहा हो। ये बड़ी-बड़ी दुर्घटनाओं से बचा सकता है। बच्चे इसके बाद कार का दरवाजा नहीं खोल पाते हैं और हादसे का खतरा भी नहीं रहता है।

ज्यादा न खाएं
जब सफर लंबा होता है तो अक्सर शौक-शौक में बच्चे ज्यादा खाना खा लेते हैं। ऐसे में आपको उनके खाने पीने का भी ध्यान रखना है। टेढ़े-मेढ़े रास्तों में खाना भी गले में अटक सकता है और ओवरईटिंग से उन्हें पेट दर्द या उल्टी की तकलीफ भी हो सकती है। इसलिए उन्हें थोड़े-थोड़े गैप में ही कुछ खाने के लिए दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper