बॉडी के बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करेंगी ये सब्जियां, नहीं पड़ेगी महंगी दवाओं की जरूरत!

नई दिल्ली. सर्दियों के मौसम में बाजारों में हरी पत्तेदार सब्जियां खूब आती है. यह सर्दियों की कई दिक्कतों से छुटकारा देती हैं. इनके सेवन से पेट दर्द, कब्ज और अपच की दिक्कत से छुटकारा मिलता है और इन्हें डाइट में शामिल करने से बॉडी सेहतमंद रहती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह सब्जियां मधुमेह या डायबिटीज के खतरे को कम करती हैं. मौजूदा दौर में डायबिटीज बेहद आम बीमारी हो चुकी हैं. इस बीमारी में इंसुलिन हॉर्मोन का प्रोडक्शन कम हो जाता है जिसकी वहज से बॉडी में ग्लूकोज का बैलेंस गड़बड़ हो जाता है. इसे कंट्रोल करने के लिए शुगर के मरीजों को अपनी डाइट के साथ डेली रूटीन का खासा ख्याल रखना पड़ता है. यहां कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों के बारे में बताया जा रहा है जो शुगर के खतरे को कम करने काम करेंगी.

1. सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस समय बाजारों में पालक आपको आसानी से मिल जाएगा. पालक में काफी मात्रा में फाइबर, पॉलीफेनोल्स, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. पालक के सेवन से शरीर के बढ़ते हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

2. जाड़े में पत्तागोभी की भी मांग बाजारों में बढ़ने लगती है. एक रिपोर्ट की मानें तो पत्तागोभी भी हाई फाइबर का अच्छा सोर्स होता है. यह शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल सब्जी, सूप या फिर सलाद के तौर पर किया जा सकता है.

3. केल एक तरह की सब्जी है जो गोभी परिवार की ही सदस्य मानी जाती है. बता दें कि यह पत्तेदार सब्जी फाइबर से भरपूर होती है और बॉडी के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखती है. इससे सेवन से भी डायबिटिज का खतरा कम हो जाता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper