ब्रिटिश कोलंबिया के जंगलों में लगी आग हुई विकराल, 20 हजार से ज्यादा लोगों ने छोड़ा शहर

Canada wildfires: विक्टोरियाः कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य के जंगलों में लगी आग बेकाबू हो गई है। सरकार ने प्रभावित इलाकों में सेना तैनात कर आपातकाल लगा दिया है। ब्रिटिश कोलंबिया राज्य से अब तक 35 हजार से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है। आग सबसे पहले कनाडा के वैंकुवर से 300 किमी पूर्व में स्थित शहर केलोना में लगी थी। इसके बाद अमेरिका के सीमावर्ती इलाकों और अमेरिका के प्रशांत उत्तर पश्चिमी इलाकों में भी आग लग गई।

वर्तमान में ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में 380 जगह आग लगी हुई है। इनमें से 150 जगहों पर आग काबू से बाहर है। आग से बिगड़े हालात से निपटने के लिए ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत सरकार ने आपातकाल लागू कर दिया है। ब्रिटिश कोलंबिया के येलोनाइफ़ शहर के पास लगी आग नियंत्रण से बाहर है और सरकार ने एहतियात के तौर पर पूरे शहर को खाली करा लिया है। शहर के 20 हजार लोग शहर छोड़ चुके हैं और पूरा शहर भूतिया बन गया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सेना की तैनाती का आदेश दिया है। इसके साथ ही सरकार ने लोगों से आग प्रभावित इलाकों को खाली करने की अपील की है ताकि बचाव कार्यों में आसानी हो सके। लोगों को आग प्रभावित इलाकों में जाने और आग की तस्वीरें लेने के लिए ड्रोन उड़ाने से भी मना किया गया है, क्योंकि इससे अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों का काम प्रभावित होता है। आग से अब तक करीब 1,40,000 वर्ग किलोमीटर का इलाका तबाह हो चुका है। कनाडा सरकार के साथ-साथ 13 अन्य देश भी आग पर काबू पाने में मदद कर रहे हैं। अब तक ड्यूटी के दौरान चार अग्निशमन कर्मियों की मौत हो चुकी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper