तबाही में बदला तूफान ‘हिलेरी’, बारिश और भूकंप से भारी नुकसान की आशंका

Hurricane Hilary: वाशिंगटनः चक्रवाती तूफान हिलेरी कैलिफोर्निया पहुंच गया है। मेक्सिको तट पर आए घातक तूफान के कारण कैलिफोर्निया में भूकंप और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। इससे तबाही मची है। तूफान हिलेरी ने मैक्सिको के तट पर पहुंचने के बाद कैलिफोर्निया प्रायद्वीप में दस्तक दे दी है। हिलेरी के प्रकोप को श्रेणी-1 का तूफान बताया जा रहा है, जिससे भारी नुकसान होने की आशंका है।

इस तूफ़ान से मेक्सिको में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जब यह तूफान मैक्सिको के तट से टकराया तो यह एक चक्रवाती तूफान था, लेकिन कैलिफोर्निया पहुंचते-पहुंचते यह एक उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया। कैलिफोर्निया पहुंचते ही तूफान का असर तबाही में बदलने लगा। यहां पहाड़ टूटने की जानकारी सामने आई है और भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई है।

कैलिफोर्निया के दक्षिण-पूर्व में स्थित ओजाई इलाके में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 थी। भूकंप में किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। वहीं, चक्रवाती तूफान और भारी बारिश के कारण ओंटारियो इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत कई जगहों पर हवाई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। लॉस एंजिल्स और अन्य इलाकों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में हवाएँ 78 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से चल रही हैं। तूफ़ान ने सांता रोज़ालिया में भारी तबाही मचाई। सैन क्वेंटिन में फ़ोन और वाई-फ़ाई कनेक्शन प्रभावित हुए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper