भारत के पड़ोस में सुबह-सुबह कांपी धरती, भूकंप के जोरदार झटके से हिला देश, पढे पूरी अपडेट

नई दिल्ली. भारत के पड़ोस में एक बार फिर से धरती डोली है. म्यामांर में आज सुबह-सुबह धरती कांप उठी, जिससे लोग सहम उठे. पूर्वोत्तर म्यांमार में शुक्रवार सुबह भूकंप का झटका महसूस किया गया. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, 5.7 तीव्रता का भूकंप शान राज्य के केंग तुंग शहर से लगभग 76 किमी दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था. भूकंप लगभग 10 किमी गहरा था. फिलहाल, इस भूकंप में किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

समाचार एजेंसी के मुताबिक, पूर्वोत्तर म्यांमार में यह भूकंप उस वक्त आया, जब लोग तड़के गहरी नींद में सोए थे. भूकंप के झटके से उठे लोग घर की ओर भागते दिखे. बता दें कि जिस क्षेत्र में यह भूकंप आया, वह चीन, लाओस और थाईलैंड की सीमाओं के पास है. बता दें कि थाईलैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल चियांग माई में झटके महसूस किए गए हैं.

बता दें कि बीते दिनों यानी 15 नवंबर को पाकिस्तान में तड़के सुबह 5.35 बजे जोरदार भूकंप आया था, जिससे लोग सहम उठे थे. नेशनल सेंटर फर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.2 थी, जिसके झटके लोगों ने कुछ सेकेंड तक महसूस किए. इससे पहले मंगलवार को श्रीलंका के कोलंबा में 6.2 की तीव्रता वाला भूकंप आया था.

भूकंप आए तो क्या करें और क्या नहीं
1- अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं.
2- अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.
3- अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.
4- अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें.
5- मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.
6- कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.
7- अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper