भारत में सबसे अमीर महिला 14,000 करोड़ की मालकिन, जाने किस देश में कितनी अरबपति वूमेन

नई दिल्‍ली. सबसे ज्‍यादा म‍हिला अरबपतियों वाले देशों की लिस्‍ट में अमेरिका टॉप पर है. सिटी इंडेक्स ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर किए अपने शोध के आधार पर यह लिस्‍ट तैयार की है. यह सूची बनाने में फोर्ब्स के लाइव बिलेनियर ट्रेकर की मदद भी ली गई है. सिटी इंडेक्स के अनुसार महिला अरबपतियों की लिस्‍ट में भारत, आस्‍ट्रेलिया और हांगकांग के साथ संयुक्‍त रूप से पांचवें स्‍थान पर है. दुनिया की सबसे 5 अमीर महिलाओं में से 4 अमेरिका से संबंध रखती हैं. लॉ ओरेल की फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स 81.49 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे धनी महिला हैं. वॉलमार्ट की एलिस वाल्‍टन 60.16 बिलियन डालर नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर है.

अमेरिका में कुल 92 अरबपति महिलाएं हैं. वहीं इस सूची में दूसरे स्‍थान पर चीन है. चीन में अमेरिका के मुकाबले अरबपति महिलाओं की संख्‍या आधी यानी 46 है. जर्मनी का नाम इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर है. जर्मनी में कुल 32 अरबपति महिलाएं निवास करती हैं. जर्मनी के बाद नंबर इटली का आता है. इटली 16 अरबपति महिलाओं के साथ सिटी इंडेक्‍स में चौथे स्‍थान पर है. भारत में 9 अरबपति महिलाएं हैं. इतनी ही संख्‍या आस्‍ट्रेलिया और हांगकांग में है. इस तरह इन तीनों का पांचवा नंबर इस सूची में है.

फोर्ब्‍स रिच लिस्‍ट 2022 के अनुसार ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 16.96 बिलियन डॉलर (लगभग 14 हजार करोड़) है. सावित्री जिंदल एक सफल बिजनेस वुमन के साथ ही राजनीति में भी एक्टिव हैं.

विनोद राय गुप्ता भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं. वे हैवल्‍स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल गुप्ता की मां हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 6.3 बिलियन डॉलर डॉलर हैं.

शेयर मार्केट के बिल बुल कहे जाने वाले निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला साल 2022 की फोर्ब्स इंडिया रिच के अनुसार भारत की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं. उनकी कुल कुल नेटवर्थ 5.9 बिलियन डॉलर बताई गई है.

नायका की सीईओ फाल्गुनी नायर का नाम भी भारत की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं. उनकी कुल वेल्थ 4.08 बिलियन डॉलर हैं.

दिव्या गोकुलनाथ का नाम भी भारत के दिग्गज टेक कारोबारियों की लिस्ट में शामिल हैं. इन्होंने साल 2011 में BYJU कंपनी की स्थापना की थी. उनकी नेटवर्थ फिलहाल 3.6 बिलियन डॉलर की है.

मल्लिका श्रीनिवासन ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड की सीईओ हैं. इनका नाम भी भारत भारत के 2022 की फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट में शामिल है. इनकी कुल नेटवर्थ 3.4 बिलियन डॉलर है.

बायोकॉन लिमिटेड और बायोकॉन बायोलॉजिक्स लिमिटेड की फाउंडर किरण मजूमदार-शॉ की कुल नेट वर्थ 2.7 बिलियन डॉलर है. भारत की अमीर महिलाओं की लिस्‍ट में इनका स्‍थान आठवां है.

थर्मैक्स कंपनी को साल 1996 में स्थापित करने वाली अनु आगा को फोर्ब्स बिलियनेयर्स की लिस्ट 2022 में शामिल किया है. आपको बता दें कि उनकी नेटवर्थ 2.8 बिलियन डॉलर है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper