मंडलायुक्त ने कमिश्नरी कार्यालय में ध्वजारोहण किया और भारतीय संविधान के संकल्प को दोहराया

 

बरेली, 27 जनवरी। गणतंत्र दिवस का पर्व पूरे जनपद में उत्साह, हर्षोल्लास व उमंग के साथ मनाया गया। सरकारी, गैरसरकारी इमारतों को पूर्व संध्या पर प्रकाशमान किया गया। समस्त शासकीय, अर्धशासकीय भवनों पर प्रातः ध्वजारोहण हुआ और संविधान में उल्लिखित संकल्प को दोहराया गया। महापुरुषों की मूर्तियों पर माल्यार्पण हुआ तथा देश के अमर शहीदों को नमनकर माल्यार्पण किया गया।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मंडलायुक्त ने कमिश्नरी कार्यालय में ध्वजारोहण किया और उपस्थित लोगों के साथ राष्ट्रगान किया। इसके बाद मंडलायुक्त ने संविधान संकल्प को उपस्थित लोगों के साथ दोहराया। इसके पश्चात मंडलायुक्त ने कमिश्नरी परिसर के शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके पश्चात मंडलायुक्त ने कमिश्नर परिसर में अमरूद का पेड़ लगाकर वृक्षारोपण किया।

मंडलायुक्त ने कहा कि आज हम सभी लोग 75वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं यह बड़े ही गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के संविधान ने हमें मूल अधिकार प्रदान किया है साथ-साथ नागरिक कर्तव्य भी बताए हैं, हमें अपने अन्दर कर्तव्यबोध के भाव को सदैव जीवित रखना होगा। उन्होंने कहा कि हमें कितनी कुर्बानियों के बाद स्वतंत्रता प्राप्त हुई, इसे हमेशा याद रखना चाहिए। भारत को आजादी के बाद हर क्षेत्र में विकास हो रहा है और भारत को विकसित देश बनाना है।

मंडलायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है। उन्होंने कहा कि भारत के वीर सपूतों के त्याग व बलिदान ने अंग्रेजों की गुलामी से भारत को आजाद कराया, इसके बाद भारतीय संविधान की संरचना हुई। उन्होंने कहा कि संविधान में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया, सभी धर्म जाति के लोगों को एक समान अधिकार दिए गए हैं। यही हमारे संविधान की सबसे बड़ी विशेषता कही है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि आज के दिन भारतीय संविधान की संरचना हुई थी और 26 जनवरी 1950 को इसे अंगीकृत किया गया। भारत का हर व्यक्ति इसी संविधान के अन्तर्गत हमारे अधिकार सुनिश्चित और सुरक्षित किए गए हैं। ये अधिकार ही हैं जिनकी बदोलत हम लगातार तरक्की कर रहे है, लेकिन अभी भी आगे बढ़ने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज हमें संकल्प लेना चाहिए कि अंतिम पायदान पर बैठे हर गरीब परिवारों को कल्याणकारी योजनाओं को लाभ मिले तथा उनको सुरक्षा प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति जिस पद पर बैठकर कार्य कर रहे हैं उस पद पर बैठकर अपने कर्तव्यों का पालन सुनिश्चित कर राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दें।

अपर आयुक्त न्यायिक प्रीति जयसवाल ने गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुये कहा कि अमृत काल के दूसरे गणतंत्र के अवसर पर जनसाधारण को विकसित भारत के पंच प्रण के विषय में जानकारी अवश्य दी जाये।

इस अवसर पर अपर आयुक्त न्यायिक प्रीति जयसवाल, उपायुक्त खाद्य मदन यादव, कमिश्नरी कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper