मंडलायुक्त ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि जो भी निर्माण कार्य पूर्ण हो गए हैं, उनको सम्बंधित को हैंडओवर किया जाए

बरेली: मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे ने सड़कों के निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्यों में प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मंडल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यों में शीघ्र प्रगति लाई जाए। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आईजीआरएस की शिकायतों का समयान्तर्गत निस्तारण किया जाए और किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। मंडलायुक्त ने सभी मंडलीय अधिकारियों को निर्देश दिए आजादी के 75वें वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत दिनांक 11 से 17 अगस्त, 2022 के मध्य हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने, झंडे की उपलब्धता एवं फ्लैग कोड का अनुपालन करते हुए सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, दुकानों, घरों आदि स्थानों पर झंडा नियमानुसार फहराया जाए।

मंडलायुक्त कल कमिश्नरी सभागार में विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त श्री प्रदीप कुमार, वन संरक्षक एवं क्षेत्रीय निदेशक सामाजिक वानिकी श्री विजय सिंह, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी श्री गंगाराम, मुख्य विकास अधिकारी पीलीभीत श्री धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी शाहजहांपुर श्री श्याम बहादुर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी बदायूं श्री ऋषि राज, एडी हेल्थ, उप निदेशक पंचायत सहित अन्य सम्बंधित मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे ने मंडलीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 15 अगस्त तक विशेष अभियान चलाकर वृक्षारोपण का लक्ष्य पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी वृक्षारोपण किया गया है उनकी जियो टैगिंग कराते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में अमृत सरोवर के अन्तर्गत तालाबों के लिए अभी तक भूमि चयनित नहीं हुई है, शीघ्र भूमि चयनित कर अमृत सरोवर बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने ने एडी हेल्थ को निर्देश दिए कि बूस्टर डोज वैक्सीन की मंडल के जनपदों में उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि नहरों में टेल तक शत प्रतिशत पानी पहुंचाया जाए।

मंडलायुक्त ने 50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए उप निदेशक अर्थ एवं संख्या अधिकारी को निर्देश दिए कि जो परियोजना स्वीकृत है और धनराशि होते हुए भी अभी तक कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है उन कार्यदायी संस्थाओं से स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाए। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि जो भी निर्माण कार्य जनपदों में हो रहे हैं उन कार्यों को समयान्तर्गत पूर्ण कर संबंधित को हैंडओवर किया जाए। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि प्रत्येक निर्माण कार्यदायी संस्था का उत्तरदायित्व है कि अपने कार्यक्षेत्र के अन्तर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्य स्थल का पंजीयन कराएं। उन्होंने कहा कि उपकर कटौती का विवरण श्रम विभाग द्वारा दी गई लॉगिन आईडी पर फीड कराएं। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत शाहजहांपुर में प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि स्कूलों में कराए जा रहे कार्यों में तेजी लाई जाए। उन्होंने जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत ओवर हैड टैक के लिए अभी तक भूमि चयनित नहीं हुई है तथा भूमि चयनित करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने बदायूं की भूमि व डीपीआर की प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper