मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा का प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

 

बरेली,17 दिसम्बर।मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा सप्ताह (द्वितीय पखवाड़ा) के अन्तर्गत सड़क सुरक्षा नियमों के संबंध में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम कल विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ।

मण्डलायुक्त ने बताया कि इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ऐसे मास्टर ट्रेनर को तैयार करना हैं जो मण्डल के 229 डिग्री कॉलेजों व 1440 इण्टर कॉलेजो के छात्र/छात्राओं तथा अध्यापकों के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों, बहुमंजिला इमारतों/रेजिडेन्ट वैलफेयर सोसाईटिस में निवासरत आमजन को यातायात नियमों का विशेष प्रशिक्षण प्रदान करेंगेे।

मण्डलायुक्त ने कहा कि विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति उनकी जागरूकता शीर्ष प्राथमिकता है। अक्सर स्कूली वाहनों से विद्यार्थियों के एक्सीडेंट आदि की सूचनाएं प्राप्त होती है। इसके निवारण के लिए इस कार्यक्रम के अन्तर्गत मण्डल के समस्त विद्यालयों के बस चालकों एवं वैन चालकों को भी विशेष प्रशिक्षण अभियान चलाकर प्रशिक्षित किया जायेगा।

कार्यक्रम हेतु मण्डल में कार्यरत 78 ए0आर0पी0 को सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों श्री नितेन्द्र गढ़नायक एवं आर0टी0ओ0 श्री कमल गुप्ता द्वारा ऑडियो-वीडियो के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं के कारण एवं निवारण विषय तथा सड़क पर वाहन चलाते समय ड्राइवरों का व्यवहार के सम्बन्ध में विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इन ए0आर0पी0 द्वारा मण्डल में अन्य स्थानों पर योजनाबद्ध तरीके से इस मास्टर प्रोग्राम का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक डॉ0 राकेश सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक बरेली मण्डल, उप शिक्षा निदेशक (मा0) बरेली मण्डल, सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) तृतीय मण्डल, मुख्य विकास अधिकारी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper