मलमास खत्म होने से पहले जरूर कर लें ये चमत्कारी उपाय, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

मलमास भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है. इस दौरान विष्णु जी की पूजा-अर्चना की जाती है. मलमास को पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किए जाते. मलमास की शुरुआत 18 जुलाई से हो चुकी है इसकी समाप्ति 16 अगस्त हो होने जा रही है. कहते हैं मलमास में भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से जीवन के सभी दुख-दर्द और संकट दूर हो जाते हैं और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. मलमास के दौरान कुछ उपाय करना भी बेहद शुभ फलदायी रहता है. कहते हैं इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती. आइए जानते हैं मलमाल के दौरान कौन से उपाय करने चाहिए.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मलमास में दान-पुण्य करना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ समस्त देवी-देवतओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख संपन्नता बनी रहती है.

मलमास या पुरुषोत्तम मास के दौरान भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए रोजाना स्नान आदि के निवृत होकर पूरी विधि-विधान से देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए.

कहते हैं तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है और तुलसी के बिना विष्णु भगवान की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए मलमाल या पुरुषोत्तम मास के दौरान भगवान विष्णु और तुलसी मां की पूजा करनी चाहिए. तुलसी की पूजा करने के बाद तुलसी की मिट्टी का तिलक लगाने से धन प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं.

मलमास या पुरुषोत्तम मास के दौरान श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना बहुत फलदायी होता है. कहते हैं इसके पाठ से मोक्ष की प्राप्ति होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और खुशहाली आती है.

मलमास या पुरुषोत्तम मास के दौरान तुलसी की माला लेकर भगवान विष्णु के मंत्र ‘ओम नमो भगवते वासुदेवाय’ का जाप करना शुभ फलदायी रहता है. इससे व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper