महंगी दवाओं का बाप निकला ये 10 रु. का फल, डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं, Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज एक साइलेंट किलर बीमारी है जिसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है। इसमें ब्लड शुगर बढ़ने लगता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल में रखकर स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। इसके लिए डाइट पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। कई तरह की फल-सब्जियां हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते हैं और उनमें से एक अमरूद भी है। अमरूद एक ऐसा ताकतवर फल है, जिसे खाने से सेहत को अनगिनत लाभ होते हैं।

खासकर यह फल डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी दवा से कम नहीं है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें वो सभी गुण और पोषक तत्व होते हैं, जो शुगर के मरीजों को लाभ देने का काम करते हैं। Detoxpri की फाउंडर एंड होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट प्रियांशी भटनागर के अनुसार, अगर आप हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाओं पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं, तो इस फल को अपनी डाइट में जरूरी शामिल करें। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला यह फल डायबिटीज को कंट्रोल करने के सबसे आसान उपाय है।

अमरूद में आयरन, फाइबर, और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। यह सभी तत्व खासकर टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अमरूद के सेवन से ब्लड शुगर को प्रभावी तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है।

अमरूद में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे आपको भूख का अहसास कम हो सकता है और आपके फालतू खाने-पीने पर ब्रेक लगता है। ध्यान रहे कि वजन पर कंट्रोल करना डायबिटीज को मैनेज करने का सबसे असरदार और आसान तरीका है।

के गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। याद रहे कि हाई बीपी डायबिटीज की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

अमरूद में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और फाइबर पाचन को सुधारने में मदद कर सकते हैं। पाचन को बेहतर रखना शुगर के मरीजों के लिए जरूरी है क्योंकि खाद्य सामग्री को अच्छे से पाचन करके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है।

अमरूद में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है। यह शरीर को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है और डायबिटीज से होने वाली नर्व डैमेज को भी रोक सकता है।

ब्लड शुगर को मेंटेन करने के लिए अमरूद सबसे बढ़िया फल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) स्कोर 12-24 है। इसके अलावा, 100 ग्राम अमरूद में केवल 8.92 ग्राम चीनी होती है, जिससे इसे पचाना और अवशोषित करना आसान हो जाता है।

डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते में ताजा अमरूद खाना चाहिए। आप सिर्फ अमरूद खा सकते हैं या इसके साथ कुछ ड्राई फ्रूट भी खा सकते हैं। आप इसे अपने सुबह के दलिया या दही में मिक्स कर सकते हैं। आप इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं। स्वाद और पोषण के लिए आप अमरूद की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper