महिलाओं के मुकाबले मर्दो के लिए क्यों ज्यादा घातक है कोरोना वायरस!, जानिए वजह

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों को नए साक्ष्य मिले हैं, जिससे पता चलता है कि कोरोनावायरस से महिलाओं की तुलना में मर्दो के लिए ज्यादा घातक क्यों है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए इस रिसर्च में पता चलता है कि संक्रमण से महिलाओं की तुलना में मर्दो की अधिक मौत क्यों होती है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलीक्युलर साइंसेज’ में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि कोविड-19 बीमारी से महिलाओं की तुलना में मर्दो की स्थिति अधिक खराब होती है, क्योंकि वायरस महिलाओं में फेफड़ों के ऊतक की जगह वसा ऊतक पर अधिक आसानी से हमला करता है।

अमेरिका के हैकेंसैक मेरिडियन सेंटर फॉर डिस्कवरी एंड इनोवेशन (सीडीआई) से संबद्ध ज्योति नागज्योति ने कहा कि डेटा से पता चला कि महिलाओं में वसा ऊतक वायरस के लिए अधिक अनुकूल रहा और इस प्रकार फेफड़े ज्यादा प्रभावित नहीं हुए।

अनुसंधानकर्ताओं ने वसा ऊतक के कार्य पर कोविड संक्रमण के प्रभाव और कोविड-19 मॉडल में वसा हानि पर रोग के प्रभाव का मूल्यांकन किया। अध्ययनकर्ताओं ने कहा, ये आंकड़े महिलाओं की तुलना में मर्दो में उच्च कोविड-19 संवेदनशीलता की व्याख्या करने में मदद कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper