शौक पूरा कर रहे थे और मिल गया खजाना, मेटल डिटेक्टर लेकर घूमने वाले ग्रुप ने खोजे 600 सोने के सिक्के

लंदन: मेटल डिटेक्टर जमीन के नीचे दफन धातुओं का पता लगाता है। इसका इस्तेमाल आम तौर पर बम को खोजने में किया जाता है। लेकिन कई बार लोग अनोखी चीजों को खोजने के लिए शौकिया तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं। ब्रिटेन में ऐसे ही कुछ शौकिया लोगों ने जमीन के नीचे दफन खजाने को खोज निकाला है। उन्होंने मेटल डिटेक्टर के जरिए जमीन में दफन 600 मध्यकालीन सिक्कों का पता लगाया है, जिसकी कीमत लगभग 1.5 लाख पाउंड (1.49 करोड़ रुपए) के करीब है।

सात शौकिया लोगों की एक टीम ने अप्रैल 2019 में दक्षिण-पश्चिम बकिंघमशायर के कल्डेन फॉ एस्टेट में एडवर्ड III के शासनकाल के सिक्कों को खोजा था। इनमें से अब 12 को बेहद दुर्लभ माना गया है। इस खोज को ‘हैम्बल्डन होर्ड’ उपनाम दिया गया है। ये ब्रिटेन में लगभग एक दशक में मिले सोने और चांदी के सबसे बड़े खजाने में से एक है। जिस ग्रुप ने इसे खोजा है उसे आम तौर पर बंदूक की गोली के खोखे, ब्लेड, बर्तन और लोहे के अन्य टुकड़े मिलते रहे हैं।

जब ग्रुप ने पहली बार मेटल डिटेक्टर के जरिए सिक्कों का सिग्नल देखा तो उन्हें लगा था कि लोहे की कोई बड़ी चीज हो सकती है। जब उन्होंने खोदना शुरू किया तो उन्हें पहले कुछ सिक्के मिले। फिर एक के बाद एक सिक्के जमीन से बाहर निकलते रहे, जिसे देख कर पूरी टीम हैरान रह गई। चार दिनों तक उन्होंने इस जगह पर खुदाई की, जिसमें उन्हें 627 सोने के सिक्के मिले। इनमें से 12 सिक्के बेहद दुर्लभ है।

खुदाई के दौरान टीम के सभी सदस्य यहीं पर मौजूद थे। खुदाई वाली जगह पर वह एक टेंट में सो रहे थे। यह पुष्टि होने के बाद कि सभी सिक्के निकाल लिए गए हैं, तब वह यहां से गए। बीकन्सफील्ड कोरोनर्स कोर्ट में पिछले सप्ताह वरिष्ठ समीक्षक क्रिस्पिन बटलर ने कहा कि खजाने से जुड़े सभी मानदंड पूरे कर लिए गए हैं। पता लगाने और खजाने की खोज के नियम के तहत अगर तीन सिक्कों से ज्यादा कुछ भी मिलता है, तो उसके बारे में सरकार को बताना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper