मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है घर में इस तरह से जलाया दीपक, बस रखें इसका ध्यान

नई दिल्ली. हिंदू धर्म में दीपक जलाने का विशेष महत्व है. हर पूजा-पाठ और मांगलिक कार्यक्रम में अग्निदेव को पूजा जाता हैं. इसलिए कोई भी पूजा बिना दीपक जलाएं संपन्न नहीं होती. दीपक जलाने घर में सुख शांति और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. ज्योतिष शाष्त्र के अनुसार दीपक जलाने के भी कुछ नियम होते हैं. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो इससे जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं कि घर के मंदिर में दीपक जलाते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपसे कोई गलती न हो जाएं.

पूजा करते समय दीपक को हमेशा भगवान की मूर्ति या उनकी तस्वीर के सामने रखना चहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि पूजा में हमेशा तेल का दीपक अपने दाईं ओर और घी का दीपक हमेशा बांई ओर रखा जाना चाहिए.

ज्योतिष शाष्त्र के अनुसार मंदिर में दीपक जलाते समय आपको उसकी दिशा का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. अगर आप ने गलत दिशा में दीपक जलाते हैं कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. दीपक जलाते समय उसकी दिशा हमेशा पश्चिम रखें. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

दीपक जलाते समय बाती का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर बाती गलत तरीके से लगाई गई तो वह भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है. हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तेल का दीपक जलाने में हमेशा लाल मौली की बाती का उपयोग करें. वहीं अगर आप घी की बाती का दीपक जला रहे हैं तो रूई की बाती का उपयोग करें.

हमेशा ध्यान रखना चाहिए दीपक खंडित नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि खंडित दीपक का इस्तेमाल करने से घर में नकारात्मकता ऊर्जा आती है. ऐसे दीपक का इस्तेमाल करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper