मानसून से बदलेगा मौसम, उत्तर भारत में शुरू हुआ बारिश का दौर, आज 17 राज्य में बारिश का अलर्ट

 


नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में कल से मौसम (Weather Update) में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। IMD Alert ने राजधानी दिल्ली (Delhi weather) सहित कई उतर भारत के राज्यों में लगातार बारिश का अलर्ट (rain alert) जारी कर दिया गया है। वही कल से बिहार झारखंड में मौसम बदले की संभावना जताई गई है। 16 जून के बाद उड़ीसा में मानसून (monsoon 2022) की दस्तक होगी। गुजरात राजस्थान में प्री मानसून (pre-monsoon) का असर दिखने लगा है। राजस्थान गुजरात सहित MP, छत्तीसगढ़ में बारिश से जनजीवन सामान्य बना हुआ है।

दिल्ली में मंगलवार सुबह पारा थोड़ा गिर गया और न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यहां तक ​​कि मौसम कार्यालय ने 2 दिन में बाद में हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है। साथ ही दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के साथ पारा (temperature) गिर गया है। यहां तक ​​​​कि मौसम कार्यालय ने दिन में बाद में हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ आम तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। जिससे भीषण गर्मी के बीच कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही बिहार झारखंड को राहत मिलने वाली है। दरअसल मानसून ने पूर्णिया के रास्ते बिहार में दस्तक दी है। बता दें कि बिहार में चौथी बार इस समय पर मानसून की दस्तक से बुधवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इससे पहले दक्षिणी बिहार में मंगलवार को कई जिलों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया। वहीं तापमान में वृद्धि की संभावना भी जताई गई है जबकि गया और पटना में 16 जून के बाद मानसून की पहली बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है जबकि पश्चिमी चंपारण में मानसून पहुंचने में अभी 2 से 3 दिन का समय और लगेगा।

Read More : Gold Silver Rate : सोने में बड़ी गिरावट, चांदी भी फीकी पड़ी, यहां देखें ताजा भाव

IMD ने कहा 15 जून के बाद, अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। 16-22 जून की अवधि के दौरान, देश के किसी भी हिस्से में तेज लू चलने की संभावना नहीं है। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में लू के लिए एक येलो अलर्ट भी जारी किया गया था।

गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के हमले के कार उत्तर पश्चिम भारत में 2 जून से लू चल रही है। दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 43.9 डिग्री सेल्सियस था। अधिकारियों के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं चलीं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और झारखंड के कम से कम 22 शहरों और शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बिहार के कुछ हिस्सों और अरब सागर के कुछ और हिस्सों में आज दक्षिण पश्चिम मानसून गुजरात राज्य के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों, मराठवाड़ा और कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

गंभीर पश्चिमी विक्षोभ की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं को मौसम विशेषज्ञों द्वारा लंबे समय तक लू के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। महीनों से देश चिलचिलाती गर्मी की चपेट में है। विशेषज्ञों के अनुसार, 15 से 16 जून के बीच भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

अगले 5 दिनों के लिए पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तीव्र वर्षा का मौजूदा दौर जारी रहने की संभावना है। 16 जून को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में भी भारी बारिश की संभावना है।

पूर्वानुमान के मुताबिक जून के मध्य तक राहत मिलने की उम्मीद है। गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के हमले के कारण, उत्तर पश्चिम भारत में 2 जून से लू चल रही है। 15-16 जून से, मौसम विशेषज्ञ एक महत्वपूर्ण राहत की भविष्यवाणी करते हैं। 15-16 जून को, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में छिटपुट से मध्यम व्यापक वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

आईएमडी ने मंगलवार से उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। एक विस्तारित सीमा पूर्वानुमान के अनुसार, 16 जून से 22 जून के बीच अधिकतम तापमान “सामान्य से सामान्य से सामान्य से कम” रहने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है इस सप्ताह (16-22 जून) देश के किसी भी हिस्से में कोई भीषण लू नहीं चलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper