मारुति सुजुकी से टाटा तक सभी कंपनियां बढ़ाने जा रहीं गाड़ियों की कीमतें, जाने क्या है वजह

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक वाहन निर्माता कंपनियां है। मारुति, टाटा मोटर्स और होंडा सहित ये कई ऐसी कंपनियां हैं, जो ऑटो कंपनियां अब बड़े तैयारी में जुटी हुई हैं। 1 अप्रैल 2023 से लागू होने वाले बीएस 6 चरण-2 के लागू होने के कारण सभी कंपनियां अपनी कारों की कीमत में 2 से 5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेंगी।

इस वजह से कार के मॉडल के हिसाब से 15 से 20 हजार रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। चलिए, आपको बताते हैं कौन-कौन सी कंपनियां अपनी गाड़यों की कीमत में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया ने घोषणा की है कि इनफ्लेशन और नियम में बदलाव के कारण कीमत पर प्रभाव पड़ रहा है। इसके कारण कंपनी अप्रैल में अपने सभी मॉडल रेंज की कीमत बढ़ाएगी। हालांकि कंपनी ने अभी तक कीमतों में बढ़ोतरी की सीमा का खुलासा नहीं किया है। नई कीमतें अप्रैल 2023 से लागू होंगी।

टाटा मोटर्स ने ये खुलासा किया है कि वह 1 अप्रैल से अपने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में 5% तक की बढ़ोतरी करेगी, क्योंकि अधिक कड़े BS-VI चरण II उत्सर्जन मानदंड लागू होंगे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कीमत में बढ़ोतरी वाणिज्यिक वाहनों की पूरी शृंखला पर लागू है।

होंडा कार्स इंडिया ने 1 अप्रैल 2023 से अपनी एंट्री- लेवल कॉम्पैक्ट सेडान, की कीमतों में 12 हजार रुपये की बढ़ोतरी करने की योजना का खुलासा किया है। कीमत में बढ़ोतरी का कारण आने वाले मानदंडों के परिणामस्वरूप उत्पादन लागत में बढ़ोतरी को ऑफसेट करना है। कंपनी की मिड साइज सेडान सिटी की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा। भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग वर्तमान में अपने उत्पादों को भारत स्टेज VI उत्सर्जन मानदंडों के दूसरे चरण को पूरा करने के लिए काम कर रहा है।

भारत की सबसे प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने घोषणा की है कि वो अप्रैल 2023 से अपने मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमतों में लगभग 2% की बढ़ोतरी करेगी। हीरो मोटोकॉर्प अपने ग्राहकों पर दाम बढ़ने के प्रभाव को कम करने के लिए innovative financing solutions भी प्रदान करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper