मीठा होकर भी शुगर चूस लेता है ये फल, जड़ से मिटेगी डायबिटीज, निकलेगी खून की गंदगी

नई दिल्ली। आपने बादाम, काजू और अखरोट के फायदे बहुत सुने होंगे। लेकिन इस आर्टिकल में हम ऐसे फल के फायदे जानेंगे, जिसे ड्राई फ्रूट की तरह भी खाते हैं। मीठा होने के बावजूद यह फल शुगर जैसी लाइलाज बीमारी से छुटकारा दे सकता है।

शरीर की हर सेल्स को एनर्जी और काम करने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है। मगर जब यह खून में जरूरत से ज्यादा हो जाती है तो एक गंदगी की तरह होती है, जो डायबिटीज बनाती है। ब्लड ग्लूकोज को कम रखने के लिए अंजीर खाना चाहिए।

रिपोर्ट बताती है कि अंजीर एक ताकतवर और पौष्टिक ड्राई फ्रूट है। यह हाई ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है और खून से फालतू ग्लूकोज निकालने की क्षमता बढ़ाता है। इसे कंट्रोल में लेकर डायबिटिक पेशेंट फायदा उठा सकते हैं।

ताजे अंजीर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 और सूखे अंजीर का 61 के आसपास है। जो कि लो जीआई से मॉडरेट जीआई रेंज के अंदर है। ऐसे फूड्स खाने के बाद खून में ग्लूकोज बहुत तेजी से नहीं बढ़ता।

अगर आपका पेट हर दिन साफ नहीं होता तो अंजीर जरूर खाएं। इसके अंदर भरपूर सॉल्यूबल और डाइटरी फाइबर होता है। यह शुगर का मेटाबॉलिज्म धीमा करता है, जिससे ब्लड शुगर अचानक नहीं बढ़ पाता। इसके साथ डायजेशन तेज होता है और कब्ज परेशान नहीं करती।

पानी में भीगोकर खाएं अंजीर
​भीगी अंजीर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। भीगने के बाद सूखे अंजीर मुलायम हो जाते हैं और आसानी से खा सकते हैं। यह जल्दी पच जाता है और बहुत आराम से पोषण मिल जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper