यूजर्स के लिए धांसू फीचर लॉन्च, बिना रुकावट दूसरे ऐप्स के साथ भी हो सकेगी वीडियो कॉल

व्हाट्सएप आखिरकार आईओएस पर वीडियो कॉल के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को रोल आउट कर रहा है। ये फीचर बहुत पहले Android पर शुरू हुई थी, लेकिन इसे iPhone पर लाने के लिए व्हाट्सएप को कुछ समय लगा, जहां होम स्क्रीन या किसी अन्य ऐप पर नेविगेट करने से वीडियो कॉल का वीडियो रुक जाएगा।

PiP मोड के साथ, iOS पर WhatsApp यूजर वीडियो कॉल के दौरान अन्य ऐप्स का यूज करने में सक्षम होंगे। आईओएस के लिए व्हाट्सएप का लेटेस्ट अपडेट वर्जन को 23.3.77 तक ले जाता है और अब ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

अपडेट के चेंजलॉग में लिखा है कि “iOS पिक्चर इन पिक्चर (PiP) के सपोर्ट के साथ-साथ यूजर्स वीडियो को रोके बिना व्हाट्सएप कॉल के दौरान मल्टीटास्क कर सकते हैं।” इससे ये तो साफ है कि यूजर्स व्हाट्सएप कॉलिंग के दौरान इंटरनेट ब्राउज कर सकते हैं और अपने इंस्टाग्राम फीड के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं। इसके अलावा बिना वीडियो फीड के रुकने के डर से ईमेल की भी जांच कर सकते हैं।

एप्पल ने 2020 में iOS 14 के एक हिस्से के तौर पर पिक्चर इन पिक्चर मोड को रोल आउट किया, जबकि Android को 2017 में Android 8.0 Oreo के रोलआउट के साथ जारी किया गया था।

iOS पर फीचर का सपोर्ट करने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप्स पिछड़ रहे हैं। इस फीचर (WhatsApp Picture-in-Picture video calls on iOS) के शुरू होने के लगभग दो साल बाद YouTube ने अपने iOS ऐप के लिए PiP मोड को सक्षम किया और व्हाट्सएप को लगभग तीन साल लग गए।

व्हाट्सएप ने पिछले कुछ हफ्तों में कई नए फीचर भी पेश किए हैं। उनमें से हाई-क्वालिटी वाले फोटो और वीडियो भेजने, फोटो के साथ कैप्शन फॉर्व्ड करने, एक बार में 100 फोटो या वीडियो तक शेयर करने और अवतार बनाने और उन्हें संपर्कों को भेजने और उन्हें अपनी प्रोफाइल फोटो के रूप में सेट करने की क्षमता है।

मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप बिजनेस नामक अपने बिजनेस ऐप की फिचर्स का विस्तार करने की भी योजना बना रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी WhatsApp Business ऐप में कम्युनिटी फीचर को जोड़ने के लिए काम कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper