स्कूटर तो ठीक… कहीं बैटरी खरीदने में खाली न हो जाए जेब!

देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ओला ने हाल ही में टू-व्हीलर मार्केट में कदम रखा है और बेहद ही कम समय में कंपनी ने अपने जबरदस्त स्कूटर रेंज से बाजार में लीडर की पोजिशन पर कब्जा कर लिया है. OLA Electric देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड बन चुकी है. बाजार में अपनी धमक बनाने के साथ ही ये ब्रांड कई बार सुर्खियों में रहा है, कभी आग लगने की घटनाओं को लेकर तो कभी सोशल मीडिया पर स्कूटर के क्वॉलिटी को लेकर सवाल उठते रहे हैं. ताजा मामले में स्कूटर की बैटरी को लेकर चर्चा हो रही है.

दरअसल, सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वीटर पर OLA के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी की कीमत को लेकर दावा किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि बैटरी की कीमत स्कूटर के दाम के मुकाबले आधी से भी ज्यादा है. हालांकि इसमें हैरान होने वाली बात नहीं है, क्योंकि आमतौर इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल लागत में 40% से 50% तक केवल बैटरी पर ही खर्च होता है.

ट्वीटर पर एक यूजर ने OLA के बैटरी पैकेज की एक तस्वीर शेयर करते बैटरी की कीमत के बारे में बताया है, इस पोस्ट के अनुसार OLA S1 के बैटरी पैक की कीमत 66,549 रुपये और S1 Pro के बैटरी की कॉस्ट 87,298 रुपये बताई गई है. इस पोस्ट में शेयर की गई तस्वीर में देखा जा सकता है कि, जो पैकेज दिखाया गया है उसमें एक नग लिखा हुआ है, इसलिए संभव है कि ये एक बैटरी की ही कॉस्ट हो, लेकिन इसमें पूरा पैकेज शामिल हो सकता है. इसके अलावा यहां पर तस्वीर में जो पैकेज देखा जा रहा है उसमें MRP कीमत दी गई है.

यूजर ने यह भी लिखा है कि, “यदि आप सभी पहलुओं में आईसीई (ICE) वाहनों को मात देना चाहते हैं तो हम पांच साल बाद ओला इलेक्ट्रिक से बेहतर कीमत और बैटरी की कीमत में गिरावट की उम्मीद करते हैं.” ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज की बात करें तो S1 Air की कीमत 84,999 रुपये, S1 की कीमत 99,999 रुपये और S1 Pro की कीमत 1,27,999 रुपये तय की गई है. ग्राहक इन स्कूटरों को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महज 999 रुपये में बुक कर सकते हैं.

हालांकि यहां यह ध्यान देना जरूरी है कि, अभी इलेक्ट्रिक स्कूटर में इस्तेमाल होने वाली बैटरी की कीमत के बारे में OLA Electric की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. OLA अपने स्कूटरों के साथ 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी प्रदान करता. इसके अलावा कंपनी के एक्स्टेंडेड वारंटी प्लान का लाभ भी ग्राहका उठा सकते हैं. कंपनी का कहना है कि, एक्सटेंडेड वारंटी के साथ, आपको अगले 5 वर्षों के लिए मोटर और बैटरी सहित कंपोनेंट की मरम्मत/इंस्टॉलेशन इत्यादि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. तकरीबन 1.2 लाख रुपये के डैमेज कवर के साथ, आप एक्सटेंडेड वारंटी का लाभ उठा सकते हैं, जो कि अगल-अलग प्लान के रूप में उपलब्ध हैं.

ओला इलेक्ट्रिक दो अलग-अलग तरह के 5 साल के लिए एक्सटेंडेड वारंटी प्लॉन ऑफर कर रही है. इसमें बैटरी ओनली प्लान के तहत आपको S1 Pro के लिए 6,999 रुपये और S1 के लिए 6,499 रुपये खर्च करने होंगे. इसमे केवल बैटरी ही कवर होती है. वहीं कंप्रिहेंसिव प्लान के तहत बैटरी मरम्मत/रिप्लेसमेंट और अन्य स्कूटर कंपोनेंट कवर होता है, जिसके लिए आपको S1 Pro के लिए 8,999 रुपये और S1 के लिए 8,499 रुपये खर्च करने होंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper