यूट्यूब से होती है कितनी कमाई!, 1000 व्यूज आने पर मिलते हैं कितने रुपये, यहां देखे विस्तार सें…

उत्तर प्रदेश में एक YouTuber पर इनकम टैक्स विभाग का छापा पड़ा है. छापे में YouTuber के पास से 24 लाख रुपये कैश बरामद हुए हैं. यूट्यूबर तस्लीम खान पर आरोप है कि उन्होंने गलत तरीके से करोड़ों रुपये कमाए हैं. तस्लीम दो साल से अपने भाई के साथ मिलकर एक यूट्यूब चैनल Trading Hub 3.0 चला रहे हैं.

इस प्लेटफॉर्म पर वे शेयर मार्केट से जुड़े वीडियोज डालते हैं. खैर सवाल आता है कि YouTube से कितनी कमाई होती होगी, जो इनकम टैक्स का छापा पड़ा है. तस्लीम के भाई फिरोज ने बताया कि उनके YouTube चैनल से अच्छी कमाई होती है. अब तक उन्होंने YouTube से 1.20 करोड़ रुपये कमाए हैं और 40 लाख रुपये का इनकम टैक्स भी भरा है.

यूट्यूब क्रिएटर्स से उनके कंटेंट पर आने वाले Ads का रेवेन्यू शेयर करता है. ये रेवेन्यू शेयर अलग-अलग क्रिएटर्स के लिए अलग-अलग हो सकता है. दरअसल, YouTube से मिलने वाले पैसे कंटेंट कैटेगरी, रीजन और कई दूसरे पहलू पर निर्भर करते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो कंटेंट क्रिएटर्स Ads रेवेन्यू का 55 परसेंट तक हिस्सा कमा सकते हैं.

हालांकि, इसके लिए यूजर्स को YouTube Partner Program का हिस्सा होना चाहिए. इस प्रोग्राम को क्वालिफाई करने के लिए यूजर्स के चैनल पर 500 सब्सक्राइबर्स और 3000 घंटों का वॉच ऑवर टाइम होना चाहिए. YouTube Shorts के जरिए भी क्रिएटर्स की कमाई होती है, लेकिन इसके रेवेन्यू के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.

साल 2022 के डेटा के मुताबिक, अमेरिका में यूट्यूबर्स की कमाई लगभग 4600 डॉलर (लगभग 3,77,234 रुपये) मंथली हुई है. औसत की बात करें तो यूट्यूब क्रिएटर्स को लगभग 1000 व्यूज पर 18 डॉलर (लगभग 1558 रुपये) तक कमाई होती है. किसी भी क्रिएटर की कमाई उनके कंटेंट, ऑडियंस, व्यूज और सब्सक्राइबर्स पर निर्भर करती है.

यूजर्स YouTube Shorts के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा मेंबरशिप और दूसरे तरीके से भी लोग पैसे कमा सकते हैं. कुल मिलाकर YouTube से कमाई के कई तरीके हैं. एक क्रिएटर हर महीने 5 डिजिट तक की कमाई कर सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper