बालों को मसाज करते समय इन चीजों पर देना चाहिए खास ध्यान

नई दिल्ली: बालों को मसाज करने का तरीका बहुत कम लोगों को ही आता है। दरअसल, अक्सर लोग बालों में तेल लगाते हैं और इसे हल्के हल्के हाथों से स्कैल्प में फैलाने लगते हैं। इससे तेल बालों में फैल तो जाता है लेकिन वहां तक नहीं पहुंचता जहां इसे पहुंचना चाहिए यानी कि बालों की जड़ों तक और सेंट्रल ब्रेन तक। तो, आपको करना ये है कि बालों की मसाज करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें ताकि आपको मसाज का असली फायदा मिल पाए। अब सवाल ये है कि आपको करना क्या और किन चीजों को फॉलो करना है। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

तेल को सिर के बीच में कुछ देर रखकर मसाज करें
बालों में तेल मसाज करते इस बात का ख्याल रखें कि तेल को सबसे पहले सिर के बीच में डालें और हल्के हाथों से मसाज करें। इस दौरान स्कैल्प में तेल को अवशोषित होने दें और तब तक हल्के-हल्के हाथों से मसाज करते रहें। दरअसल, ऐसा करना सेंट्रल नर्वस सिस्टम और तंत्रिकाओं तक तेल को पहुंचाता है और ब्रेन को शांत करता है। इससे व्यक्ति का तनाव कम होता है, सिर में दर्द नहीं होता है और ये तरीका आंखों के दर्द को भी कम करने में मददग है।

फिंगर टिप का इस्तेमाल करें
बालों में तेल मसाज करते समय अपने फिंगर टिप का पूरा इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज होता है और ये कोलेजन बूस्ट करने में मदद करता है। इससे स्कैल्प तेल के कणों को अवशोषित कर लेता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और इनका टैक्सचर बेहतर होता है। साथ ही ये आपके बालों से जुड़ी कई समस्याओं को भी कम करता है जैसे हेयर फॉल और बालों का तेजी से सफेद होना।

तो, बस अब जब भी बालों में तेल लगाएं इन दो बातों का ख्याल रखें। ऐसा करना बालों को अंदर से सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही लंबे समय तक ये करना आपके बालों की कई समस्याओं को कम कर सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper