बालों को कलर कराना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें बीटरूट का मास्क

एक जैसे बाल रखने से अक्सर लोगों का लुक बोरिंग लगने लगता है। लोग अपने बालों के साथ एक्स्पेरीमॉन्ट करते रहते हैं ताकि उन्हें नया और रिफ्रेशिंग लुक मिल सके। हेयर कलर कराने से किसी का भी लुक और चेहरा पूरी तरह बदल जाता है। अगर आप भी आने वाले नए साल में अपने बालों में कलर कराना चाहते हैं और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहते तो बीटरूट का यह मास्क आपके लिए है। चुकंदर का इस्तेमाल लोग खाने के आलावा आप अपने बालों और स्किन की बेहतरी के लिए भी कर सकते हैं। बालों को सुर्ख लाल बनाने में चुकंदर बेहद असरदार होता है। बीटरूट से आपके हेयर को नेचुरल कलर मिलेगा। आप इन 3 तरीकों की मदद से अपने बालों को लाल रंग दे सकते हैं।

जैतून के तेल में मिलाकर लगाएं: जैतून के तेल में चुकंदर का रस और अदरक कूटकर मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने से आपके बालों का कलर देखते ही बनेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक बाउल में चुकंदर का रस, कुटी हुई अदरक के साथ 2-3 चम्मच जैतून का तेल डालकर, उन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं, कम से 3-4 घंटों के बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से बालों का कलर अधिक गहरा करने में मदद मिलेगी।

चुकंदर हेयर मास्क: चुकंदर के हेयर मास्क की बदौलत भी आप अपने बालों को लाल रंग दे सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप आंवला पाउडर, मेहंदी पाउडर, चुकंदर का रस और गुदा के साथ नींबू के रस को एक साथ मिलाकर लगाएं। इस मिक्सचर 3-4 घंटों के लिए लगाएं। उसके बाद अपने बालों को वॉश कर लें। इसे सप्ताह में 1 बार लगाएं और आपको इंस्टेंट रिजल्ट मिलेंगे।

चुकंदर और आमला का जूस : चुकंदर और आमला के जूस से आप एक बेहतरीन हेयर कलर पा सकते हैं। सबसे पहले एक बीटरूट लें, इसका जूस बनायें। अब इसमें 1 चम्मच बादाम का तेल, आधा कप आंवले का जूस और 3 विटामिन ई का का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाएं। सूखने के बाद अपने बा को माइल्ड शैम्पू से धोएं। हफ्ते में 2 बार यह पेस्ट लगाएं। इससे आपके बालों को नेचुरल कलर मेलगा। साथ ही आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper