यूपी में फिर बदला मौसम, 21 जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने ठंड और घने कोहरे की जताई संभावना

Lucknow Weather Update : भारत से सटे अफगानिस्तान व पाकिस्तान के बीच में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं में परिवर्तन हुआ हैं। उत्तर पश्चिमी हवाओं का सिलसिला अब दक्षिण पूर्वी हो गयी है, जिससे मौसम साफ हुआ है और तापमान में वृद्धि हो रही है। हालांकि यूपी के ज्यादातर जिलो में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास है। इससे ठंड व शीतलहर की स्थिति समाप्त हो गई है। लेकिन मौसम विभाग ने लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ, शामली समेत प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

25 दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड
हालांकि बीते 25 दिनों से यूपी में पड़ रही कड़ाके की सर्दी से प्रदेश वासियों को राहत मिली है। घना कोहरा अभी भी कुछ जिलों में छाया हुआ है। आने वाले दिनों में कोहरे से राहत मिलने के आसार है। घने कोहरे का असर रेलगाड़ी व विमान सेवा पर भी पड़ा है। यही वजह है कि बीते मंगलवार को कई विमान लखनऊ एयरपोर्ट से 3-4 घण्टे विलम्बित रहे, वहीं कई रेलगाडियां भी कोहरे के कारण घंटों लेट रहीं। लेकिन बुधवार को दिन में धूप ने लोगों को बड़ी राहत दी है। बीते 24 घंटे में गोरखपुर सबसे ठंडा जिला रहा। वहीं 21 जिलों में बारिश होने से मौसम में एक बार फिर बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है। क्योंकि पिछले 3 दिनों से प्रदेश वासियों को धूप की वजह से बड़ी राहत मिली है।

इन जिलों में घने कोहरे का अलर्ट
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कही कही बारिश होने तथा 30-40 किलोमीटर प्रति घण्टा की तेजी से हवाये भी चलेंगी। कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते है। राजधानी लखनऊ में भी बादल छाए हैं। हल्की बूंदा बांदी होने की संभावना है। वहीं सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच एवं आसपास इलाकों में शीत दिन होने की संभावना है। इसके अलावा देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी में बारिश की संभावना है।

इन जिलो में बारिश की चेतावनी
सहारनपुर, शामली, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं एवं आसपास इलाकों में बिजली कड़कने के साथ बारिश हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper