राज्य मंत्री ने विकास कार्यों और कानून व्यवस्था को लेकर की समीक्षा

सरकार महिला अपराधों को लेकर गंभीर: प्रतिभा शुक्ला

रायबरेली, 1अगस्त। राज्य मंत्री,महिला कल्याण,बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग उ0 प्र0 श्रीमती प्रतिभा शुक्ला की अध्यक्षता में विकास कार्य एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक बचत भवन सभागार में हुई।

राज्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी को निर्देश दिया कि अपराधिक मामलों का त्वरित निस्तारण किया जाए। महिला अपराधों को लेकर सरकार बहुत गंभीर है। निष्पक्ष होकर कार्यवाही की जाए और जनपद को अपराध मुक्त बनाया जाए। पुलिस अधीक्षक ने कानून व्यवस्था के संबंध में राज्यमंत्री को विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और आपराधिक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही की जा रही है। सभी पुलिस थानों और महिला थानों को निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी पीड़ित यदि थाने में आता है तो सर्वप्रथम उसकी एफआईआर दर्ज कराई जाए और तत्काल कार्यवाही की जाए।
कानून व्यवस्था के उपरांत राज्यमंत्री ने जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव के साथ विकास कार्यों की विस्तार पूर्वक समीक्षा की।
राज्यमंत्री ने जिला कार्यक्रम अधिकारी से बच्चों के पोषण के संबंध में जानकारी हासिल की। जिला प्रोवेशन अधिकारी से कन्या सुमंगला योजना की स्थिति जानी। उन्होंने कहा कि हर लाभार्थी को इस योजना का लाभ मिले। विधवाओं को नियमित रूप से पेंशन मिलती रहे। इसके लिए उन्होंने जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाल सेवा योजना के अंतर्गत नए लाभार्थियों को चिन्हित किया जाए। डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिया कि समूहों को आपस में जोड़कर उन्हें कार्य दिए जाए और उनको आत्मनिर्भर बनाया जाए। समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चाक उपलब्ध कराया जाए।
प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को दिए जाने वाले आवासों के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के गरीबों को आवास उपलब्ध कराए जाए। दिव्यांगों और दैवीय आपदा से प्रभावित लोगों को प्राथमिकता दी जाए।
विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि कैंप लगाकर किसानों को जागरूक किया जाए और उनकी विद्युत आपूर्ति पूरी की जाए ताकि किसानों को कृषि कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो। जिला कृषि अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ मिलता रहे।
राज्य मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव को निर्देश दिया कि सभी ब्लॉकों में जन चौपाले लगाई जाए और उसकी लगातार समीक्षा की जाए। जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि विधवा, दिव्यांगों और वृद्धों को दी जाने वाली पेंशन में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गांवो को जोड़ने वाले संपर्क मार्गो को दुरुस्त किया जाए और सभी गांवो में पेड़ लगाए जाए। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत सभी विद्यालयों को संतृप्त किया जाए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सभी लोगों के स्वास्थ्य कार्ड अवश्य बनाये जाए। आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत सभी लोगों को आच्छादित किया जाए । बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयों मे शिक्षक अवश्य जाएं और पढ़ाई होती रहे। विद्यालयों में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत शिक्षा उपलब्ध कराई जाए। विद्यालयों में पानी, शौचालय और बच्चों के भोजन की व्यवस्था रहे। बच्चों को ड्रेस और कॉपी, किताबें अवश्य उपलब्ध कराई जाए। राज्य मंत्री ने कहा कि विद्यालयों में शिक्षा के गुणवत्ता को बढ़ाएं और बच्चे लगातार स्कूलों में आए इसको सुनिश्चित किया जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी बच्चों को शिक्षा दी जाए। साथ ही उनके पोषण का भी ध्यान रखा जाए।
डीएफओ आशुतोष अग्रवाल को ग्राम पंचायतों और और नगर पंचायतों में अमृतवन,नंदनवन और आयुषवन बनाए जाने के विशेष निर्देश दिए। इंदिरा गांधी उद्यान में औषधि पौधे लगाए जाने के निर्देश दिए। मत्स्य विभाग से मछली पालको को दिए जाने वाले पट्टे के विषय में जानकारी हासिल की। मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 50 हेक्टेयर का टारगेट दिया गया है। जिसमें से 36 हेक्टेयर के लिए आवेदन मिल चुके हैं। जिलाधिकारी ने राज्यमंत्री को बताया कि जनपद में 75 गोशालाएं आए हैं जिनमें से अधिकतर को चारागाह से जोड़ दिया गया है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सभी गोवंशो की टैगिंग कर दी गई है। साथ ही पशु चिकित्सकों को सभी गौशालाओं में नियुक्त किया गया है जो समय समय पर गोवंशो का परीक्षण करते हैं।
बैठक के अंत में राज्यमंत्री ने कहा कि जिस भी अधिकारी को जो भी कार्य सौपे पर गए हैं उसका समय से निस्तारण करें। सरकार की यह मंशा है कि योजनाओं का लाभ आमजन लोगों तक आसानी से पहुंचे। शिक्षा,स्वास्थ्य सुरक्षा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। जन सुनवाई के दौरान ही लोगों की समस्याओं का निस्तारण कर दिया जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी(प्र0) प्रफुल्ला त्रिपाठी,अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) पूजा मिश्रा,नगर मजिस्ट्रेट प्रकाश चंद्र के अतिरिक्त सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य मंत्री ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया वृक्षारोपण
राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कलेक्ट्रेट परिसर में जामुन के पौधे का रोपण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि आप सभी लोग भी अपने कार्यालयों के परिसर में पौधे अवश्य लगाएं और उसकी देखभाल करें। इन पौधों की अपने बच्चों की तरह देखभाल करें यह हमारे भावी पीढ़ी को सुनहरा भविष्य देंगे। करोना काल में ऑक्सीजन के महत्त्व को समझा जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper