यूपी में 7 दिसंबर तक होगी बारिश!, जानें आज मुजफ्फरनगर, मेरठ में कैसा रहेगा मौसम का हाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला अभी थमा नहीं है। मौसम विभाग की माने तो 7 दिसंबर तक बारिश होने की संभावना है। 6 दिसंबर को पूर्वी हिस्से में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है। जबकि इस अवधि में पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। इसके अलावा 7 दिसंबर को भी पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में हल्की फुल्की बारिश हो सकती है। 8 दिसंबर से लेकर 11 दिसंबर तक प्रदेश में बारिश को लेकर कोई अलर्ट नहीं जारी हुआ है। वहीं ठंड का सिलसिला भी जारी है। दिन की अपेक्षा रात में ज्यादा ठंड पड़ रही है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर से आ रही नमी के प्रभाव से पिछले 2 दिनों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार को लखनऊ के मलीहाबाद में सर्वाधिक 32.5 मिमी के साथ अमौसी वेधशाला में 15.9 मिमी. बारिश दर्ज की गई है। जोकि दिसंबर महीने के दौरान अमौसी के इतिहास में 10 वीं सर्वाधिक एक दिवसीय वर्षा है। इस पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ हो जाने के कारण पछुआ हवा के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में बुधवार से तेजी से गिरावट आने की संभावना है।

इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिक ने यह भी बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने प्रचंड चक्रवाती तूफान ’मिगजौम’ के 5 दिसंबर की दोपहर में दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया है। इसकी वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 6-7 दिसंबर के दौरान विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रभावित करने से आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं बरेली में सबसे कम 10.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है। जबकि मेरठ में 11.0℃, मुजफ्फरनगर में 11.6℃ और नजीबाबाद में 11.0℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper