रसोईघर के ये सामान देने से घर मे होता है कलेश, लगता है दोष रखें इन बातों का ध्यान

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का अपना विशेष महत्व है। घर में मौजूद कुछ चीजों को कभी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। घर की रसोई में कुछ वस्तुओं का बहुत ही अधिक महत्व होता है और वह घर की किस्मत से भी इससे जुड़ी हुई रहती है। ज्योतिष शास्त्र में साफ तौर पर कुछ चीजों का दान करने के लिए मना किया गया है और इसको लेकर सावधानी बरतने की भी आवश्यकता है, क्योंकि भूल कर भी इन चीजों को किसी को भी नहीं देना चाहिए। इस चीज को किसी के भी साथ साझा नहीं करना चाहिए, कहते है कि इससे घर की चीजें जुड़ी हुई होती हैं और अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाए तो घर की सुख समृद्धि पर इसका बहुत असर होता है। इससे आर्थिक नुकसान भी होने लगता है, इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर की रसोई में मौजूद कुछ चीजों के बारे में बताने वाले है जिन्हें किसी के भी साथ बांटना नहीं चाहिए।

चावल का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चावल को शुक्र ग्रह से जोड़कर देखा जाता है और चावल का संबंध शुक्र ग्रह से होने की वजह से हमें कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। कहते हैं कि अगर घर में चावल की कमी होती है तो घर परिवार शुक्र दोष की चपेट में आ जाता है और परिवार में नकारात्मक का वास होने लगता है, जिससे लड़ाई झगड़े भी होने लगते हैं।

हल्दी का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी को गुरुवार से जोड़कर देखा जाता है और कहते हैं कि हल्दी का दान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि हल्दी का दान करने से घर परिवार में गुरु दोष लग सकता है। इससे प्रोफेशनल लाइफ में कई समस्याएं उत्पन्न होती है और घर की तरक्की भी रुक जाती है। क्योंकि हल्दी को बहुत ही शुभ माना जाता है और यह एंटी एलर्जिक के तौर पर काम करती है। इसीलिए भूलकर भी हल्दी का दान नहीं करना चाहिए।

सरसों का तेल
यह तो आप जानते हैं कि तेल का संबंध भगवान शनिदेव से होता है। इसीलिए रसोई घर में अगर तेल का डब्बा खाली होता है तो भगवान शनिदेव नाराज हो जाते है। इसीलिए रसोईघर में कभी भी तेल का डब्बा खाली नहीं रहना चाहिए क्योंकि इससे भगवान शनिदेव नाराज हो जाते हैं और घर परिवार को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। कहते हैं कि शनिवार के दिन तेल भी नहीं खरीदना चाहिए।

नमक
कहते है कि नमक का भी दान नहीं करना चाहिए और किसी के भी घर का नमक नहीं खाना चाहिए। अगर किसी के घर का नमक खाते है तो दुसरो के साथ दुश्मनी होती है और कई तरह की पारिवारिक समस्या उत्पन्न हो जाती है। रात के समय नामक दान करने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और किसी के हाथ मे भी नमक नहीं देना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उस व्यक्ति के साथ अपनी दुश्मनी हो सकती है। वह आपका सबसे बडा दुश्मन हो सकता है इसीलिए ये कुछ बाते है जिसका ध्यान रखना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper