राज्यसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने 4 राज्यसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की, सोनिया गांधी इस राज्य से चुनाव लड़ेंगी

राज्यसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए 4 उम्मीदवारों की घोषणा की है। राजस्थान से सोनिया गांधी और हिमाचल से अभिषेक मनु सिंघवी को टिकट दिया गया है. इसके साथ ही बिहार के अखिलेश प्रसाद सिंह और महाराष्ट्र के चंद्रकांत हंडोर के नाम की घोषणा की गई है. चंद्रकांत हंडोर महाराष्ट्र के दलित नेता हैं।

राजस्थान से सोनिया गांधी और हिमाचल से अभिषेक मनु सिंघवी को टिकट दिया गया है. इसके साथ ही बिहार के अखिलेश प्रसाद सिंह और महाराष्ट्र के चंद्रकांत हंडोर के नाम की घोषणा की गई है. चंद्रकांत हंडोर महाराष्ट्र के दलित नेता हैं। मध्य प्रदेश में एक, तेलंगाना में दो और कर्नाटक में तीन राज्यसभा सीटों के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है।

नामांकन दाखिल करने के लिए सोनिया गांधी जयपुर पहुंचीं

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी बुधवार को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी दाखिल करेंगी। सोनिया गांधी आज बुधवार (14 फरवरी) सुबह जयपुर पहुंचीं। उनके साथ पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी थे. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटसरा और कई अन्य नेताओं ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी

सोनिया गांधी 1999 से लगातार लोकसभा की सदस्य हैं और वर्तमान में उत्तर प्रदेश के रायबरेली लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। वह अमेठी से लोकसभा सदस्य भी रह चुके हैं। यह पहली बार होगा जब वह संसद के उच्च सदन में जायेंगे. वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद राज्यसभा में प्रवेश करने वाले गांधी परिवार के दूसरे सदस्य होंगे।

इंदिरा गांधी अगस्त 1964 से फरवरी 1967 तक उच्च सदन की सदस्य रहीं। राज्यसभा जाने की स्थिति में इस बात की प्रबल संभावना है कि सोनिया गांधी अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper